Uncategorized

*कुम्हिगुड़ा-भाठासोरही एनिकट के ऊपर पानी का बहाव, जान को जोखिम में डालकर एनिकट पार कर क्षेत्र के लोग, लापरवाही कभी भी बन सकता है हादसे की वजह, प्रशासन ने की जागरूकता की अपील*

*बेमेतरा:-* ज़िले के बेरला विकासखण्ड अंतर्गत स्थित ग्राम कुम्हिगुड़ा एवं भाठासोरही के बीच इन दिनों शिवनाथ नदी का पानी एनीकट के ऊपर से बह रहा है। लेकिन क्षेत्र के स्थानीय लोग रोजाना खतरों से खेलकर एनीकट को पार करने एवं आवागमन को मजबूर है।जबकि शासन-प्रशासन द्वारा नदी का बहाव एनीकट व पुल से ऊपर होने पर आवागमन की सख्त मनाही है।जिसमे बेरला पुलिस थाना के गाँव भाठासोरही एवं साजा थाना सम्बद्ध देवकर पुलिस चौकी के गांव कुम्हिगुड़ा में एनिकट के ऊपर से लगातार लोगों का आना-जाना बना हुआ है जो हादसे को खुला दावत दी रहा है, जिस पर जिम्मेदार प्रशासन को ध्यान देने की दरकार है।

चूंकि उल्लेखनीय है कि विगत हफ्तेभर पूर्व जिलेभर में जोरदार बेमौसम बारिश के कारण नदी का जलभराव बढ़ गया है जिसके कारण शिवनाथ नदी का पानी एनिकट से ऊपर आ चुका है लिहाजा अब पानी के लगातार एनीकट से छलकने से एनीकट के ऊपर तल पर शैवाल जमा होने से फिसलने की संभावना काफी हद तक बढ़ गयी है, जो लोगों के आने जाने के लिए खतरनाक है।

 

 

बताया जा रहा है, कि बेरला इलाके में स्थित दोनों गाँव शिवनाथ नदी के दोनों छोर पर बसा होने के कारण स्थानीय संपर्क एनीकट के माध्यम से ही होता है। जबकि अन्य मार्गो से आवगमन दूरगामी व दुर्गम होने के कारण स्थानीय लोग इन दिनों जान से खिलवाड़ कर शिवनाथ नदी पर बने एनीकट को पार कर रहे है, जिसमे दोपहिया वाहनों के अलावा पैदल रूप में भी लोगों का चहलकदमी हो रहा है, जो काफी खतरनाक व जानलेवा साबित हो सकता है।

 

फिलहाल इस घटनाक्रम पर सम्बंधित क्षेत्रों के पुलिस अफसरों के साथ जिम्मेदार जल संसाधन विभाग के ऑफिसर की उदासीनता दुर्घटनायुक्त गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे है, लिहाजा लगातार लोगों का हुजूम एनीकट को पार कर अपनी जान मुसीबत में डाल रहे है, जो गम्भीर है।

%%%%%%%%%%%%%%%

 

“इस सम्बंध में जलसंसाधन विभाग की ओर से जिलेभर के एनिकट व पुलों के समीप सूचक बोर्ड लगा हुआ है जिसमे पुल या एनीकट के ऊपर पानी बहाव होने पर आने-जाने पर सख्त पाबन्दी है, उक्त एनिकट पर पानी होने के बावजूद आवागमन हो रही है तो यह गलत है। लोगो को इसके प्रति खुद जागरूक व सजग रहने की जरूरत है।

*०एस.के.शिवहारे०*

*(ईई-बेमेतरा जलसंसाधन विभाग)*

Related Articles

Back to top button