Uncategorized

*पंचायत के रिक्त पदों के लिए 20 जनवरी को होगा मतदान पंचायत उपचुनाव की तैयारियां पूरी*

बेमेतरा:- बेमेतरा जिले मे त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 के अंतर्गत 02 जनपद पंचायत सदस्य, 10 सरपंच एवं 14 पंचों के लिए जिले के 34 ग्राम पंचायातों के कुल 63 मतदान केन्द्रों में 20 जनवरी 2022 को मत डाले जायेंगे। जनपद पंचायत सदस्य के 02 पद के लिए 08 प्रत्याशी, सरपंच के 10 पद के लिए 28 प्रत्याशी तथा पंच के 14 पदों के लिए 30 प्रत्यााी चुनाव मैदान में है। जनपद सदस्य के लिए 12400 तथा सरपंच के लिए 12889 पंच पद के लिए 1252 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन के लिए मतदान दल 19 जनवरी 2022 को सुबह संबंधित ब्लाक मुख्यालय से मतदान केन्द्र के लिए रवाना किए जायेंगे। 20 जनवरी को मतदान प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक होगा तद्पश्चात मतदान केन्द्र में ही मतगणना कराया जायेगा। जनपद पंचायत सदस्य के लिए मतपत्र का रंग पीला, सरंपच के लिए नीला एवं पंच के लिए मतपत्र सफेद रंग का होगा। 63 मतदान केन्द्रों के लिए 12 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए है।

जनपद पंचायत बेमेतरा के ग्राम पंचायत कुरदा में सरपंच पंद के लिए 04, नवागांवकला में 05 एवं आंदू में 02 प्रत्याषी है। ग्राम पंचायत बगौद, चारभाठा, ढारा एवं केवांछी में एक-एक वार्ड के लिए पंच चुने जायेंगे, जिसके लिए ब्लाक में कुल 13 मतदान केन्द्र बनाये गये है। जनपद पंचायत बेरला में सरपंच पंद के लिए ग्राम पंचायत सुरहोली में 04, पिरदा एवं भांड में 02-02 प्रत्याशी है, वही ग्राम पंचायत सरदा, चिखला, मुड़पार एवं देवरी के एक-एक वार्ड में पंच का निर्वाचन होगा जिसके लिए कुल 11 मतदान केन्द्र बनाये गये है। जनपद पंचायत नवागढ़ के क्षेत्र क्रमांक 03 में 06 प्रत्याशी, सरपंच पद के लिए ग्राम पंचायत धौराभाठख्ुार्द में 03 एवं रनबोड़ में 02 प्रत्याशी है, वही ग्राम पंचायत ईटई, धोबघट्टी एवं एरमशाही में पंच के एक-एक पद पर चुनाव होगा, इसके लिए ब्लाक में कुल 20 मतदान केन्द्र बनाये गये है। जनपद पंचायत साजा के क्षेत्र क्रमांक 22 में 02 प्रत्याशी तथा सरपंच पद के लिए ग्राम पंचायत लालपुर एवं कांचरी में 02-02 प्रत्याशी है,वही पंच पद के लिए ग्राम पंचायत भरदा, भनौरा एवं नवागांवखुर्द के एक-एक वार्ड में पंच के लिए चुनाव कराये जायेंगे।

निर्वाचन में कोविड-19 गाईड लाईन का पालन किये जाने के निर्देश दिये गये है। इस लिए मतदाताओं को मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदान दलों के लिए मास्क, ग्लब्स एवं सेनेटाईजर उपलब्ध कराये गये है। मतदान के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा निर्धारित 18 प्रकार के दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पहंचान के लिए मतदान हेतु जाना होगा, जिसमें मतदाता परिचय पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पेनकार्ड, ड्राईविंग लायसेंस, राषन कार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, स्मार्ट कार्ड ईत्यादि शामिल है। निर्वाचन परिणाम की घोषणा सारणीकरण के पष्चात ब्लाक मुख्यालय में रिटर्निंग आफिसर द्वारा दिनांक 22.01.2022 को प्रातः 09 बजे से की जावेगी। उप निर्वाचन के लिए तहसीलदारों को रिटर्निंग आफिसर तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सहायक रिटर्निंग आफिसर नियुक्त किया गया है। निर्वाचन आयोग द्वारा श्री मुकेश रावटे, संयुक्त कलेक्टर दुर्ग को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है, जो 19 एवं 20 जनवरी 2022 को जिले के भ्रमण पर रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोसकर संदीपान ने निर्वाचन क्षेत्रों के ग्रामीण मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button