छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

दुर्ग जिले में कोरोना से लडऩे बुस्टर डोज लगना शुरू कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने भी लगवाया प्रिकाशन डोज

दुर्ग। कोविड के विरुद्ध लड़ाई में टीकाकरण सबसे अहम है। कोविड की लड़ाई में सबसे अग्रिम मोर्चे पर खड़े फ्रंटलाइन वर्कर्स को इसके लिए मजबूत करने प्रिकाशन डोज लगने आरंभ हो गये हैं। आज इसकी शुरूआत हुई। प्रिकाशन डोज का पहला टीका डॉ. सुगम सावंत को लगा। डॉ. सावंत से ही टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई थी। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने भी प्रिकाशन डोज लगवाया। कोविड आईसोलेशन सेंटर की मेडिकल इंचार्ज डॉ. रश्मि भुरे ने भी प्रिकाशन डोज लगवाया।

जिला अस्पताल में सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारियों ने प्रिकाशन डोज लगवाया। जिला पंचायत में सीईओ अश्विनी देवांगन में प्रिकाशन डोज लिया। नगरीय निकायों में भी अधिकारियों ने टीका लगवाया। भिलाई में आयुक्त प्रकाश सर्वे तथा दुर्ग में आयुक्त श्री हरेश मंडावी ने टीका लगवाया। इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सजगता उपायों के अतिरिक्त टीकाकरण सबसे अहम है। व्यापक अभियान चलाकर लगातार ऐसे लोगों को चिन्हांकित करते रहें जिन्होंने अब तक टीका नहीं लगाया है। इसके साथ ही कुछ ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने दूसरा डोज अभी तक नहीं लिया हो। ऐसे सभी लोगों को चिन्हांकित कर टीकाकरण की कार्रवाई तेज की जाए। कलेक्टर ने फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण के शेड्यूल के बारे में भी जिला टीकाकरण अधिकारी से पूछा। इस दौरान एडीएम श्रीमती नूपुर राशि पन्ना एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने देखा जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट-
बूस्टर डोज लगवाने के बाद कलेक्टर जिला अस्पताल स्थित आक्सीजन प्लांट पहुँचे। अधिकारियों ने बताया कि प्लांट सुचारू रूप से संचालित हो रहा है। सिविल सर्जन डॉ. पी बालकिशोर ने बताया कि जिला चिकित्सालय में दो पीएसए प्लांट संचालित हैं और दोनों ही चालू स्थिति में हैं। कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए और अति आवश्यक सेवाओं के तहत दोनों ही प्लांट का संचालन नियमित बजट एवं जीवनदीप की राशि से किया जा रहा है।

कोविड नियंत्रण पहली प्राथमिकता, संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी- कलेक्टर ने कहा कि कोविड के विरुद्ध लड़ाई में अस्पताल की अधोसंरचना सबसे अहम है। इसकी लगातार मानिटरिंग बेहद जरूरी है। किसी भी तरह की जरूरत होने पर प्रशासन को तुरंत जानकारी दी जाए ताकि इस संबंध में कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड नियंत्रण प्रशासन की पहली प्राथमिकता है इसके लिए किसी भी तरह से संसाधन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में कोविड ट्रीटमेंट की तैयारी भी देखी तथा इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

Related Articles

Back to top button