देश दुनिया

हिमाचल में आज बारिश-बर्फबारी के आसार, केलांग में -11 डिग्री तक लुढ़का पारा Rain and snowfall expected in Himachal today, mercury dropped to -11 degree in Keylong

शिमला. हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से मौसम (Himachal Weather Update) करवट लेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, आज शिमला, कुफरी, मनाली और डल्हौजी समेत कई जगह बारिश (Rain) के साथ बर्फबारी (Snowfall) की संभावना है. जबकि यह सिलसिला अगले चार दिन जारी रहेगा. हालांकि मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 3 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है और इसके बाद मौसम बिगड़ने के आसार हैं.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण आज यानी 1 जनवरी से मौसम का मिजाज बदलेगा और ऊंचाई वाले इलाकों में 4 जनवरी तक बर्फबारी हो सकती है. वहीं, मौसम विभाग ने राज्‍य में शीतलहर का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

तापमान में गिरावट, केलांग में हाल खराब
लाहौल-स्पीति में केलांग – 11 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा स्‍थान बना हुआ है. इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री, कुफरी में 2.6 डिग्री, मनाली में 2.4 डिग्री, सोलन में 0.4 डिग्री, भुंतर में -0.1 डिग्री, सुंदरनगर में 0.1 डिग्री, मंडी में 0.2 डिग्री, डल्हौजी में 1.1 डिग्री, शिमला में 1.3 डिग्री, चंबा में 1.5 डिग्री, बिलासपुर व पालमपुर में 2 डिग्री, उना में 2.4 डिग्री, कांगड़ा में 2.6 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 3.4 डिग्री और पांवटा साहिब में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लगातार पारा गिरने से ठंड भी बढ़ रही है.

दिसंबर में चार दिन हुई बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर 2021 में हिमाचल में चार दिन बर्फबारी हुई थी. इस दौरान 3, 7, 17 और 18 दिसंबर को लाहौल-स्पीति, कुल्लू, शिमला, चंबा और किन्नौर जिले के कुछ क्षेत्रों में बर्फ गिरी थी. वहीं, कोकसर में सबसे अधिक 61 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई थी. इसके अलावा दिसंबर में कई दिन जमकर बारिश भी हुई थी. वहीं, मनाली में 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी.

दिसंबर में कम हुई बारिश
हिमाचल में दिसंबर 2021 में सामान्य से 60 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई. इससे पहले 2020 में सामान्य से 20 फीसदी कम, 2019 में 15 फीसदी अधिक, 2018 में 83 फीसदी कम, 2017 में 6 फीसदी अधिक और 2015 में 40 फीसदी कम बारिश हुई थी.

गुरुवार को खुली थी अटल टनल
मनाली में गुरुवार को अटल टनल को सैलानियों के लिए खोला गया था. लाहौल पुलिस ने टनल तक टूरिस्ट को आने की अनुमति दी थी. हालांकि सैलानियों को 9 से 4 बजे के बीच में आने की इजाजत है. बाद में बर्फ पिघलने से सड़क पर फिसलन बढ़ जाती है और हाईवे पर हादसे का खतरा बढ़ जाता है.

Related Articles

Back to top button