Uncategorized

धमतरी पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग, जानिए इससे क्या हासिल करना चाहती है पुलिस

धमतरी जिले में अपराधों पर लगाम लगाने और आम लोगों और पुलिस के बीच में एक सामुदायिक रिश्ता कायम करने के लिए धमतरी पुलिस ने ‘सामुदायिक पुलिसिंग’ के नाम से एक पहल की है. इसी कड़ी में पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर के निर्देश पर यातायात पुलिस के प्रभारी के.देव राजू और उनकी टीम ने रेलवे स्टेशन पारा इलाके में कम्युनिटी पुलिसिंग को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया. और स्थानीय बच्चों के साथ क्रिकेट मैच खेला गया।

इसमें गरीब तबके के तमाम लोग और बच्चे शामिल हुए. इन लोगों से पुलिस ने सीधे बातचीत की और आम लोगों की तरह ही इनसे मिले। जिससे कि इन लोगों के मन में पुलिस को लेकर बना हुआ डर खत्म हो. उनको यह समझाने की कोशिश की गई कि पुलिस भी आम लोगों की तरह ही उनकी मदद के लिए है. जिससे कि समाज में पुलिस को लेकर डर खत्म हो और लोग अपनी समस्याओं को निडर होकर पुलिस को बता सकें. इसके साथ ही आसपास इलाकों में होने वाली आपराधिक घटनाओं में पुलिस के साथ सहयोग करें.

ट्रैफिक पुलिस प्रभारी के.देव राजू ने बुधवार को बताया कि यह अपराध से निपटने में पुलिस और आम नागरिकों के बीच साझेदारी बनाने का एक प्रयास है. यह प्रभावी और कुशल अपराध नियंत्रण प्राप्त करने, अपराध के डर को कम करने और सामुदायिक संसाधनों पर सक्रिय निर्भरता के माध्यम से पुलिस सेवाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से एक रणनीति है.

उन्होंने यह भी बताया कि यह अपराध पैदा करने वाली स्थितियों को बदलने की कोशिश करती है. सामुदायिक पुलिसिंग का मुख्य लक्ष्य पुलिस के लिए समुदाय के साथ संबंध बनाना है. इसमें स्थानीय लोगों के माध्यम से सामाजिक अव्यवस्था को कम करना शामिल है.

Related Articles

Back to top button