Uncategorized

*टीका तुंहर दुवारी टीकाकरण महाभियान 29 दिसम्बर को*

बेमेतरा:- विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते प्रकरण के आंकड़ों को देखते हुए जिले में कोविड-19 के प्रकरण बढ़ने की आशंका बनी हुई है, तीसरी लहर एवं नये वेरियंट ओमिक्रॉन का छत्तीसगढ़ राज्य में आने की संभावना बनी हुई है। कोविड-19 के बचाव के लिए केवल टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है। जिले मे हर घर दस्तक अभियान (टीका तुंहर दुवारी) थीम पर 29 दिसम्बर 2021 को टीकाकरण का विशेष महाभियान चलाया जायेगा।

डॉ प्रदीप कुमार घोष, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जानकारी दिया गया कि कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान के निर्देशानुसार बुधवार 29 दिसम्बर को जिले के सभी विकासखण्डों में महाअभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत टीकाकरण टीम घर-घर जाकर पात्र हितग्राही 18 से अधिक आयु वर्ग के नागरिको को प्रथम डोज़ एवं द्वितीय डोज़ से लंबित है, उनका टीकाकरण करेगें। जिले में गठित टीम में स्वास्थ्य विभाग की मैदानी कार्यकर्ता ए.एन.एम., के साथ पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक, ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं कोटवार का संयुक्त टीम योजना अनुसार ग्रामों में जाकर पात्र हितग्राहीयों का सर्वे करके चिन्हांकित करते हुए उन्हे टीकाकृत किया जायेगा। कलेक्टर के निर्देशन में जिला स्तर से सभी सेक्टर के लिए जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिले के समस्त 18 वर्ष व उनसे अधिक आयु के समस्त नागरिकों को शतप्रतिशत टीका लगवाया जाना अत्यंत आवश्यक है। टीके लगाये जाने पर शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, चूंकि वर्तमान में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए कोविड-19 का टीका नही लगाया जा रहा है। अतः अत्यंत आवश्यक है, कि जिले के प्रत्येक 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के नागरिकों को शीघ्र ही कोविड-19 के टीके का खुराक अवश्यले एवं शत प्रतिशत टीकाकरण कराते हुए अपने एवं परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाए। जो टीका नही लगवाये है, ऐसे लाभार्थियों से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहेगा जिसके लिए ऐसे हितग्राहीयों को महाअभियान दिवस 29 दिसम्बर 2021 तक प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज़ का शतप्रतिशत टीकाकरण करते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने का प्रयास किया जायेगा।

इस हेतु कलेक्टर द्वारा सर्व विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा गया कि शासन की महत्वपूर्ण कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए दिए गए दायित्वों का पालन करें इसके साथ ही सभी जिलेवासीयों से अपील करते हुए कहा गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति अपना टीकाकरण अत्यंत आवश्यक रूप से करावें एवं परिवार के सदस्यों एवं बच्चों को सुरक्षित रखने में अपनी अमुल्य जिम्मेदारी को पूर्ण करें, आपके गांव में आने वाले टीकाकरण दल के सदस्यों का हर संभव मदद करें एवं सहयोग दें 29 दिसम्बर 2021 महाअभियान को सफल बनाते हुए अपने गांव व जिले को कोरोना जैसे महामारी के रोकथाम व बचाव करने में योगदान दें।

Related Articles

Back to top button