छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

डेंगू रोकथाम एवं नियंत्रण समिति की बैठक

 

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा को डेंगू के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए कार्यपालक निदेशक कार्मिक व प्रसाशन के के सिंह के निर्देश व महाप्रबंधक नगर प्रशासन पी के घोष के मार्गदर्शन में डेंगू रोकथाम एवं नियंत्रण समिति की बैठक नगर प्रशासन के सभागार में हुई। बैठक में टाउनशिप के पार्षदगण, एनजीओस, ऑफिसर्स एसोसिएशन, इंटुक, सीटू, बीडब्ल्यूएस सहित पूर्व पार्षद, समाज सेवी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। उप महाप्रबंधक (नगर अभियाँत्रिकी विभाग) मोहन देशपांडे ने बैठक की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर बैठक की अध्यक्षता कर रहे श्री देशपांडे ने उपस्थितों से डेंगू नियंत्रण हेतु मार्गदर्शन एवं सहयोग की अपील की। साथ ही इस अवसर पर डेंगू महामारी को रोकने हेतु किये जा रहे उपाय के विषय में जानकारी दी तथा उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग को टाउनशिप में विशेष अभियान चलाने हेतु निर्देर्शित किया। इस दौरान उप महाप्रबंधक (जनस्वास्थ्य एवं उद्यानिकी) डॉ जी के दुबे ने डेंगू नियंत्रण हेतु सभी से सहयोग का आग्रह किया। वहीं पूर्व वरिष्ठ अधिकारी डी एम जलतारे ने भी डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम पर अपने विचार व्यक्त किये।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य विभाग के सहायक महाप्रबंधक  के के यादव द्वारा डेंगू रोकथाम के लिए इस वर्ष किये गए कार्यों का विस्तृत ब्योरा दिया गया। इस दौरान उपस्थित गणमान्यों ने डेंगू रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु बहुमूल्य सुझाव दिए। जिसमें मुख्यतया घर-घर जागरूकता अभियान, चलाने, झाडिय़ों की साफ-सफाई, बैकलाइन की सफाई, स्कूल कालेज के बच्चों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सामाजिक संगठनों के द्वारा जागरूकता अभियान चलाने, प्रत्येक सप्ताह कीटनाशक का छिडक़ाव, पोर्टेबल फोगिंग मशीन द्वारा फोगिंग आदि सुझाव शामिल हैं। बैठक में अधिक से अधिक नागरिकों को इस अभियान में जन जागरूकता हेतु जोडऩे पर बल दिया गया।

Related Articles

Back to top button