छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मतगणना में धांधली का आरोप लगाकर धरने पर बैठे सांसद विजय बघेल

दुर्ग। भिलाई नगर निगम चुनाव में धांधली और गलत मतगणना करने का आरोप लगाकर दुर्ग लोकसभा के भाजपा सांसद विजय बघेल के नेतृत्व में भाजपा प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी और उनके समर्थक शुक्रवार को दोपहर कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेकटोरेट को घेरा और विजय बघेल ने कलेक्टर कक्ष में ही ढाई घंटा तक धरने पर बैठे रहे। कलेक्टर के  वहां से चले जाने और भाजपा द्वारा आयोजित पत्रकारवार्ता में शामिल होने ढाई घंटे बाद धरना खत्म कर पत्रकारवार्ता लेने भिलाई पहुंचे।

उन्होंने आरोप लगाया कि मतगणना में गड़बड़ी करके भाजपा प्रत्याशियो को हराया गया।  उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी और आरओ पर पर धांधली कर भाजपा प्रत्याशियों को हराने और राज्य सरकार द्वारा प्रशासन का दुरुपयोग करके चुनाव को जीतने का नहीं बल्कि लूटने का काम करने का आरोप लगाया है।
श्री बघेल  ने कहा कि भिलाई नगर निगम के वार्ड 56 से बीजेपी प्रत्याशी जे जय ललिता और कांग्रेस प्रत्याशी साधना सिंह दोनों को 1197 मत मिला। पहले रिटर्निंग ऑफीसर पद्मिनी भोई साहू ने टॉस की बात कही। उसके बाद रिकाउंटिंग कि बात कही गई। उसके कई घंटों तक न तो टॉस किया और न रिकाउंटिंग। फिर पिछले दरवाजे से बिना रिकाउंटिंग कराए ही साधना सिंह को एक मत से विजयी घोषित कर प्रमाण पत्र दे दिया गया।

इसी तरह वार्ड 64 से भाजपा की प्रत्याशी उपासना साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय सोनी को 3 मतों से हरा दिया था। उसके बाद अभय सोनी के द्वारा आपत्ति लगाकर रिकाउंटिंग की मांग की गई। रिकाउंटिंग की गई तो अभय सोनी को 5 मतों से विजई घोषित कर दिया गया। बीजेपी प्रत्याशी का आरोप है कि कांग्रेस प्रत्याशी को गलत तरीके से जीत दिलाने के लिए रिकाउंटिंग में धांधली की गई है। जिन मतों को अनवैलेट कर दिया गया था उन्हें वैलेट करने के साथ ही बाहर से मत पर्ची डालकर पांच मत बढ़ाने का कार्य किया गया है। दोनों ही भाजपा प्रत्याशियों का रो-रोकर बुरा हाल था।

वहीं वार्ड 9 राजीव नगर सुपेला में बड़ी धांधली का आरोप लगाते हुए वहां की निर्दलीय प्रत्याशी उर्मिला टांडी ने प्रतिद्वंदी निर्दलीय प्रत्याशी रानी साहू को गलत तरीके से जिताने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि उन्हें जो मतपत्रों की संख्या और से संबंधित दस्तावेज दिया गया है उसमें काटछांट की गई है। रिटर्निंग ऑफीसर ने काउंटिंग में दर्ज संख्या को काटा छांटा और उसके बाद रानी साहू को विजयी घोषित किया है, जबकि मतों की संख्या को जोडऩे पर उनके मत अधिक हो रहे हैं। इस लापरवाही के खिलाफ उर्मिला टांडी और उनके समर्थकों ने कल्याण कॉलेज स्थित मतगणना स्थल में शुक्रवार दोपहर जमकर नारेबाजी की और उसके बाद कलेक्टोरेट जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई।

Related Articles

Back to top button