Uncategorized

शाम में अलग स्वाद के लिए ट्राई करें नीर डोसा, यहां जानिए बनाने की विधि Try Neer Dosa for a different taste in the evening, here’s how to make

दक्षिण भारतीय व्यंजनों की चर्चा तब तक अधूरी है जब तक कि इसमें डोसा को शामिल नहीं किया जाए. डोसा साउथ इंडियन का प्रमुख व्यंजन है. दक्षिण भारत में डोसे को कई तरह से बनाए जाते हैं. हालांकि सभी डोसों में चावल के आटे का इस्तेमाल जरूर किया जाता है लेकिन सभी डोसों का स्वाद अलग-अलग होता है और उनके बनाने का तरीका भी अलग-अलग है. आज हम आपको नीर डोसा के बारे में बताएंगे जिसे आप शाम की रेसिपी में शामिल कर सकते हैं. नीर डोसा मुख्यतः कर्नाटक के आस-पास का व्यंजन है. यह पारंपरिक साउथ इंडियन डोसा से थोड़ा सा अलग है क्योंकि इसमें भरावन नहीं डाला जाता है. हालांकि यह चावल के आटे से ही बनाया जाता है. इसे साउथ इंडियन सांभर, चटनी और ग्रेवी वाली सब्जी के साथ खाया जा सकता है. इसे बनाना भी बहुत आसान है. इसलिए नीर डोसा आपके लिए बहुत अच्छा डिनर बन सकता है. तो आइए जानते हैं नीर डोसा बनाने की विधि.

नीर डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
चावल 1 कप
कच्चा नारियल 2-3 चम्मच कद्दूस किया हुआ
तेल 3.3 चम्मच
नमक आवश्यकतानुसार

नीर डोसा बनाने की विधि
नीर डोसा बनाने की तैयारी दो-तीन घंटे पहले करनी होगी. इसके लिए दो-तीन घंटे पहले चावल को साफकर पानी में भींगने के लिए छोड़ दें. जब चावल पूरी तरह से मुलायम हो जाए तो पानी में से इसे छान लें. इसके बाद चावल को मिक्सर में डालकर इसे बारीक पीस लें. हां इसके साथ नारियल को भी मिक्सर में ही डाल दें और दोनों को एक साथ बारीक पीस लें. पीसने के बाद यह पेस्ट बन जाएगा. अब इस पेस्ट को एक बर्तन में अलग से निकाल लें. इसे पेस्ट में करीब दो कप पानी डालकर इसे घोल की तरह तैयार कर लें. नमक भी अभी ही डाल दें.
दूसरी ओर मीडियम आंच पर एक नॉन स्टिक तवा रखें और गर्म होने के बाद उसमें तेल को चारों ओर फैला दें. तेल को इस तरह से फैलाएं कि वह तवे के हर कोने तक पहुंच जाए. अब इस तवे में चावल और नारियल का जो पेस्ट तैयार है उसमें से दो-तीन चम्मच लेकर पूरे तवे पर फैला दें. पेस्ट को इस तरह फैलाएं कि यह गोल हो जाए. यही नीर डोसा है. करीब 8-10 सेकेंड के बाद डोसे पर एक्स्ट्रा तेल को डालें. ध्यान रहें तेल बहुत ज्यादा न डालें. सिर्फ इतना डालें कि डोसा तवा में चिपके नहीं. अब इसे हल्का ब्राउन होने दें. हल्का ब्राउन होने के बाद यदि आपको लगे कि डोसा पक गया है तो इसे उतार सकते हैं. यदि आपको लगे कि डोसा पका नहीं है तो इसे पलट सकते हैं. हालांकि डोसा इतना पतला होता है कि इसे पलटना सही नहीं रहेगा. बेहतर होगा कि इसे एक ही तरफ से पका ले. जब ब्राउन हो जाए तो इसे उतार लें. उतारने के तुरंत बाद इसे फोल्ड कर लें. इस तरह आप दूसरे डोसे को भी बना सकते हैं. नीर डोसा को नारियल की चटनी, सांभर, ग्रेवी वाली सब्जी या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button