Uncategorized

रबी सीजन में दलहन- तिलहन सहित अन्य फसलों को प्रोत्साहित करें – कलेक्टर, रबी कार्यक्रम  के लिए कृषि से संबंधित विभागों के मैदानी अमलो की बैठक

 जांजगीर-चांपा,  कलेक्टर  जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आगामी रबी सीजन की तैयारी एवं कार्ययोजना को लेकर कृषि, उद्यान, सहकारिता सहित अन्य संबंधित विभागों के मैदानी अमलों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि आगामी रबी फसल में उतेरा, दलहन-तिलहन, गेहू आदि फसलो के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि धान की परंपरागत फसल की तुलना में  दलहन-तिलहन की फसल लेना अधिक फायदेमंद है। किसानों को इससे अधिक लाभ होगा। जिला प्रशासन द्वारा  खाद-बीज की उपलब्धता विपणन के लिए शासकीय योजनाओं के तहत मदद की जाएगी।
     उपसंचालक कृषि श्री एमआर तिग्गा ने अवगत कराया कि जिले में 10 से 14 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि में रबी सीजन में फसल ली जाती है। इनमें से करीब 30 प्रतिशत कृषि भूमि में दलहन-तिलहन, गेहू सहित अन्य अनुकूल फसलो के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की कार्ययोजना है। इसके लिए खाद, बीज, विपणन, प्रचार-प्रसार आदि किया जा रहा है। बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के संबंध में भी निर्देश दिए गए। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी, एफसीआई, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी सहित कृषि, उद्यानिकी विभाग के मैदानी अमले उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button