Uncategorized

जांजगीर-चांपा जिले के- 8 लाख, 97 हजार 70 हितग्राहियों ने लगवाया कोविड से सुरक्षा का पहला टीका,

कोविड एप्रोप्रिएट बिहैवियर, टीकाकरण मास्क और शारीरिक दूरी ही संक्रमण से बचाव के उपाय- कलेक्टर,

त्योहारी सीजन में सावधानी बरतने की अपील,

जांजगीर-चांपा,- कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने जिले की आम जनता से अपील कर कहा है कि त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के प्रति विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। कलेक्टर ने कहा है कि मास्क और शारीरिक दूरी ही कोविड संक्रमण से बचाव का उपाय है। उन्होंने कहा कि कहा सर्दी के मौसम और लगातार त्योहारों के समय कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा है कि सर्दी, खांसी होने पर अपने आप को आइसोलेट करें और कोविड टेस्ट कराएं ताकि परिवार और अन्य लोगों का संक्रमण से बचाव हो सके।
जिला प्रशासन कोरोना पर नियंत्रण के लिए सक्रियता और तत्परता से काम कर रहा है।आम लोगों की जागरूकता भी जरूरी है।
चिकित्सा विशेषज्ञ के अनुसार कोविड से सुरक्षा संबंधी व्यवहारों के प्रति त्योहारी सीजन में सभी को गंभीर रहने ‌की जरूरत है। लापरवाही बरतने पर अप्रिय स्थिति निर्मित हो सकती है। कोविड टीका की पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक का बुस्टर डोज का टीका लगवाना भी जरूरी है। दूसरी खुराक का टीका लगने के 15 दिन बाद शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। टीका करण के बाद भी कोरोना से सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन करना जरूरी है।
कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में कोविड-19, की रोकथाम और लोगों को इसके संक्रमण से बचाव के लिए जिले में- 186 वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण किया जा रहा है। इन सेंटरों में 18 से 44 वर्ष और इससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण जारी है। पहले टीके के निर्धारित अंतराल पूरी होने पर हितग्राही को टीके की दूसरी खुराक लगवाना जरूरी है तभी कोशिश संक्रमण निरोधक इम्यूनिटी शरीर में विकसित हो पाएगी।
जांजगीर-चांपा जिले में 2 नवम्बर तक 8 लाख, 97 हजार 70 हितग्राहियों द्वारा कोविड का पहला टीकाकरण करवाया जा चुका है। इनमें से 3 लाख 34 हजार 42 लोगों ने दूसरी खुराक का भी टीका लगवा लिया है। जिले में पहली और दूसरी खुराक को मिलाकर अब तक कुल 12 लाख 31 हजार 112 टीके लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा टीकाकरण के लिए सकारात्मक और प्रभावी कोशिश की जा रही है। स्वास्थ्य अमला युद्ध स्तर पर नियमित वैक्सीनेशन के कार्य में लगा हुआ है।
जिले के जागरूक 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों ने अब तक- 3 लाख 50 हजार 462 ने कोविड सुरक्षा टीका की पहली खुराक और 1 लाख 92 हजार 848 हितग्राहियों को दूसरी खुराक का टीका लगाया जा चुका है। इसी प्रकार 18 से 44 आयु वर्ग के 5 लाख 87 हजार 763 हितग्राहियों ने पहली खुराक और 01 लाख 25 हजार 194 हितग्राहियों ने दूसरी खुराक का टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है।
जिला प्रशासन द्वारा कोविड से सुरक्षा के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। कोविड से बचाव का एकमात्र उपाय सुरक्षा का टीका, मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी है। टीकाकरण के लिए सभी विभागों के समन्वय से जन जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। आम जनता से अपील की गई है कि वे जिले के शत-प्रतिशत हितग्राहियों के टीकाकरण अभियान को सफल बनाने और जिले को कोविड संक्रमण मुक्त करने सहयोग करें।

Related Articles

Back to top button