देश दुनियास्वास्थ्य/ शिक्षा

संभल कर करवाएं फेशियल, फायदे की जगह स्किन को हो सकता है नुकसान Get facials done carefully, instead of benefits, the skin may be harmed

ज्यादातर लोग फिर चाहें पुरुष हो या महिला, अपनी स्किन केयर (Skin care) और चेहरे पर निखार लाने के लिए फेशियल (Facials) की मदद लेते हैं. इनमें से कुछ तो किसी खास अवसर पर ही फेशियल करवाते हैं लेकिन बहुत लोग ऐसे भी हैं. जो हर महीने दो-तीन बार फेशियल करवाना पसंद करते हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो बता दें कि फेशियल से स्किन को केवल फायदे ही नहीं मिलते हैं. बल्कि कई तरह के नुकसान (Side Effects) भी हो सकते हैं. आइये जानते हैं कि ज्यादा फेशियल करवाने से स्किन को किस तरह के नुकसान हो सकते हैं.

एलर्जी हो सकती है

फेशियल के कई स्टेप्स के तहत कई तरह के कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर अप्लाई किये जाते हैं. जिसके चलते स्किन एलर्जी होने का खतरा बना रहता है. साथ ही स्किन पर दाग-धब्बे भी होने लगते हैं.जिससे स्किन का निखार बढ़ने की जगह पर कम होता जाता है.

ज्यादा फेशियल करवाने से आपकी स्किन पर सूजन और रेडनेस की दिक्कत हो सकती है. फेशियल करवाने से स्किन पोर्स नॉर्मल से ज्यादा खुलने लगते हैं जिसकी वजह से दाने और पिंपल्स की समस्या भी आपको हो सकती हैं.

 

स्किन ड्राइनेस बढ़ सकती है

 

बार-बार फेशियल करवाने से आपकी स्किन में ड्राइनेस बढ़ सकती है. दरअसल ज्यादा फेशियल करवाने से त्वचा की बाहरी परत को नुकसान होने लगता है. साथ ही स्किन की प्राकृतिक नमी कम होने लगती है जिसकी वजह से ड्राइनेस बढ़ने लगती है.

पीएच लेवल बिगड़ सकता है

 

स्किन पर फेशियल का ज्यादा इस्तेमाल करने से पीएच लेवल बिगड़ सकता है. जिसके चलते स्किन से नेचुरल माइश्चर खत्म होने लगता है और ड्राइनेस बढ़ने लगती है. इसके साथ ही फेशियल करवाने से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए हो सके तो घर पर नैचुरल प्रोडक्ट्स के जरिये ही फेशियल करें.

 

खुजली की दिक्कत हो सकती है

 

कई बार आपको पता ही नहीं होता है कि आपकी स्किन सेंसटिव है. ऐसे में कैमिकल युक्त मसाज क्रीम और फेस पैक इस्तेमाल करने की वजह से स्किन पर खुजली की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए जब भी आप फेशियल करवायें तो अपनी स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का पैच टेस्ट जरूर करवा लें. जिससे आप इन तमाम तरह की दिक्कतों से बचे रह सकें.

 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.sabkasandes.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Related Articles

Back to top button