देश दुनिया

क्यों अपने ही क्षेत्र में बम बरसा रही इस देश की सरकार? अबतक हजारों लोगों की गई जान Why is the government of this country raining bombs in its own area? Thousands of lives have been lost so far

तिग्रे. अफ्रीकी देश इथियोपिया की सेना ने रविवार को दूसरी बार देश के तिग्रे क्षेत्र पर हवाई हमला किया है. ये जानकारी सरकार ने एक बायन जारी करते हुए दी है. यहां विद्रोहियों के कब्जे वाले पश्चिमी क्षेत्र पर आसमान से बम बरसाए गए (Ethiopia Tigray Dispute).बीते एक हफ्ते में ऐसा आठवीं बार हो रहा है, जब इथियोपिया की सेना को तिग्रे क्षेत्र पर बम गिराने पड़े.

 

सरकार के प्रवक्ता सेलामाविट कसा ने एक बयान में कहा, ‘ माई त्सेब्री के वेस्टर्न फ्रंट पर हवाई हमला किया गया, जो आतंकवादी समूह टीपीएलएफ (तिग्रे पीपल्स लिब्रेशन फ्रंट) के लिए एक प्रशिक्षण और सैन्य कमांड पोस्ट के रूप में काम आता है.’माई त्सेब्री और अदवा शहर पर हमले की पुष्टि साफतौर पर नहीं की जा सकती है. क्योंकि तिग्रे के अधिकांश हिस्से से संपर्क नहीं हो पा रहा है. युद्धग्रस्त इस देश में संचार से जुड़ी सभी चीजें बंद हैं. पहले हवाई हमले की घोषणा किए जाने के बाद टीपीएलएफ (Tigray People’s Liberation Front) के प्रवक्ता गेताचेव रेडा ने कहा कि उसे रविवार को हुए हवाई हमलों से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है. वह अपने सहकर्मियों से इस संबंध में बात करेगा. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद (Abiy Ahmed) की सरकार ने नवंबर से विद्रोहियों के खिलाफ युद्ध छेड़ा हुआ है.

तिग्रे में जून से ही अशांति बनी हुई है. तब विद्रोहियों ने इसके अधिकतर हिस्से पर कब्जा कर लिया था. जिसके बाद सेना को काफी हद तक पीछे हटना पड़ा. बीते सोमवार को भी इथियोपिया की सेना ने तिग्रे की राजधानी मकेले पर दो हवाई हमले किए थे. इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि हमलों में तीन बच्चों की मौत हो गई है और दूसरे कई लोग घायल हुए हैं.संयुक्त राष्ट्र को हो रही दिक्कत
तिग्रे के अमहारा क्षेत्र पर भी ऐसे हमले किए जा रहे हैं. सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे हमलों पर पश्चिमी देशों ने आपत्ति जताई है. बीते हफ्ते अमेरिका ने ‘लगातार जारी हिंसा और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के’ इस तरीके की निंदा की थी.मेकेले पर शुक्रवार को एक हवाई हमले के कारण मानवीय सहायता से जुड़े 11 कर्मियों को लेकर जाने वाले संयुक्त राष्ट्र के विमान को इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा था. संयुक्त राष्ट्र ने बाद में घोषणा की कि वह इस क्षेत्र में दो बार अपनी साप्ताहिक उड़ानों को निलंबित कर चुका है.

 

Related Articles

Back to top button