जांजगीर

व्यवसाय का विस्तार कर समूह आत्मनिर्भर बनें – प्रभारी सचिव, प्रभारी सचिव ने आज तिलई, तरौद और रसेड़ा के गौठानों का किया निरीक्षण,

जांजगीर-चांपा, – राज्य के गृह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सचिव और जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज अकलतरा विकास खंड के ग्राम तिलई, तरौद और रसेड़ा के गौठानों का सघन निरीक्षण किया। 
देवांगन ने गौठानों से जुड़े महिला स्वा सहायता समूह की सदस्यों से चर्चा करते हुए कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए गौठानों को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। गौठान परिसर में स्व सहायता समूहों के लिए  शेड, पानी, फेसिंग आदि की व्यवस्था की गई है।
इसके अलावा व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए अन्य संसाधन और निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि  व्यवसाय का विस्तार कर समूह आत्मनिर्भर बनें। इसके अलावा समूह के प्रत्येक सदस्य को न्यूनतम आय का लाभ मिलना चाहिए।

      प्रभारी सचिव ने कहा कि गौठान में उपलब्ध कराये गये चारागाह की भूमि पर वर्ष भर चारा उपलब्ध होना चाहिए। इसी प्रकार सब्जी-बाड़ी में भी वर्ष भर उत्पादन हो यह सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी समूह के द्वारा किये जा रहे गतिविधियों की सतत निगरानी करें। पशु संवर्धन के लिए वेटनरी विभाग द्वारा टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान आदि गतिविधियां निरंतर जारी रहे यह भी सुनिश्चित किया जाय। श्री देवांगन ने गौठान समितियों में संधारित पंजी का निरीक्षण करते हुए कहा कि खरीदे गये गोबर के अनुपात में खाद तैयार होना चाहिए। इसकी जानकारी भी पंजी में अनिवार्य रूप से संधारित करें। प्रभारी सचिव ने तिलई गौठान में मछली पालन व्यवसाय के लिए उपलब्ध डबरी का उपयोग करने एवं संबंधित समूह को प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए मत्स्य पालन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। तिलई गौठान में वेटनरी विभाग के विकासखंड स्तरीय अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए शोकाज नोटिस जारी करने के लिए जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर को निर्देश दिये। एसडीएम जांजगीर श्रीमती कमलेश नंदनी साहू सहित एनजीजीबी योजना से संबंधित अधिकारी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button