छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सेल अध्यक्ष ने कंपनी की बैठक में कहा कि सेल विस्तारीकरण के अपने अगले चरण की ओर बढने के लिए तैयार है

नई दिल्ली। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल ने आज अपनी 49वीं वार्षिक आम बैठक वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित की। इस अवसर परए सेल अध्यक्ष सोमा मण्डल ने कंपनी के लोदी रोडए नई दिल्ली स्थित मुख्यालय से बैठक में भाग लेते हुए शेयरधारकों को संबोधित किया।
सेल अध्यक्ष ने कंपनी के शेयरधारकों को सेल की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं प्रमुख बिन्दुओं से रूबरू कराया। उन्होंने वित्त वर्ष 2021 को सेल के लिए श्विकास और नई ऊंचाइयों को छूने का साल बताते हुए कहा कि सेल ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अब तक का सर्वाधिक 13,740 करोड़ रुपये का एबिटडा दर्ज किया है जो पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है। कंपनी की लाभप्रदता में सुधार लाने में जिन कारकों ने मदद की, उनमें सेकेन्डरी प्रोडक्ट्स की अधिक बिक्री, लौह अयस्क फाइन्स की बिक्री, अन्य कच्चे माल का कम उपयोग, तकनीकी.आर्थिक मापदंडों में सुधार, स्टोर और पुर्जों के खर्चों में सुधार, खरीदी गई बिजली दरों में कमी, ब्याज शुल्क में कमी, इत्यादि शामिल हैं। कंपनी का कर पूर्व लाभ पीबीटी पिछले दस वर्षों में सबसे अधिक रहा। कंपनी अपनी उधारी में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमी लाते हुए उसे 35,350 करोड़ रुपये पर ले आईए।

मंडल ने कोरोना महामारी के जारी प्रभाव के चलते कंपनी द्वारा सामना की जा रही विभिन्न चुनौतियों को देखते हुएए शेयरधारकों को कोविड.19 के प्रभाव से निपटने के लिए कंपनी द्वारा उठाए कदमों के बारे बताया। कंपनी ने प्रगामी कदम उठाते हुएए कंपनी के प्रचालन को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए योजनाओं और रणनीतियों पर नए सिरे से काम किया गयाए जिसमें से कुछ को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा सेल ने अपनी सुविधाओं का अधिक संख्या में उनकी क्षमता से कम स्तर पर इस्तेमाल करने के बजाय प्रचालित क्षमताओं का उनके सर्वोत्तम स्तर पर प्रचालन किया गया।
उन्होंने कहा कि कंपनी ने न केवल न्यूनतम व्यवधानों के साथ अपने संचालन को जारी रखने पर ध्यान केंद्रित किया, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों और आसपास के क्षेत्रों में आबादी की सुरक्षा से समझौता किए बिना इसे हासिल किया जाए। वास्तव में कंपनी ने देश की कोविड.19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई है। उन्होंने शेयरधारकों को देश भर में स्थित अपने सभी संयंत्रों और इकाइयों में कोविड .19 की महामारी से निपटने के लिए किए गए व्यापक प्रबंध के बारे में बताया। मण्डल ने अपने संबोधन में सेल की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला हैं।

Related Articles

Back to top button