देश दुनिया

पश्चिम बंगाल हिंसा: SC में सुनवाई आज, CBI जांच के खिलाफ ममता सरकार पेश करेगी अंतिम दलीलेंपश्चिम बंगाल हिंसा: SC में सुनवाई आज, CBI जांच के खिलाफ ममता सरकार पेश करेगी अंतिम दलीलें West Bengal Violence: Hearing in SC today, Mamta government to present final arguments against CBI probe

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मंगलवार को सुनवाई होगी. कहा जा रहा है कि कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) के CBI जांच के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत बंगाल सरकार की अंतिम दलीलें सुन सकती है. उम्मीद की जा रही है की कोर्ट में आज सबसे पहले इसी मुद्दे पर सुनवाई हो सकती है. अगस्त में कलकत्ता हाईकोर्ट ने अदालत की निगरानी में हिंसा की CBI जांच के आदेश दिए थे.

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल सरकार ने तर्क दिया है कि चुनाव के बाद हुई हिंसा की निष्पक्ष जांच की संभावना कम है. क्योंकि केंद्रीय एजेंसी कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार के आदेश पर काम कर रही है. बंगाल सरकार की तरफ से कोर्ट में वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि सीबीआई की तरफ से दर्ज हत्या के मामले में पीड़ित जीवित था.

 

याचिका पर सुनवाई कर रही जस्टिस विनीत शरण और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की बेंच ने पूछा था कि सीबाआई जांच कर रही है या पूछताछ. इस पर सिब्बल ने जवाब दिया था कि केंद्रीय अधिकारी केवल कथित हत्या और बलात्कार के मामलों की जांच कर रहे हैं. अन्य मामलों की जांच कोर्ट की निगरानी में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) कर रही है.

सिब्बल से पूछा गया कि उन्हें याचिका के संबंध में जानकारी दाखिल करने में कितना वक्त लगेगा. इसपर वकील ने कहा कि उन्हें ‘दो से तीन घंटे’ लगेंगे. बेंच ने पाया कि मामले पर दिन के पहले केस के तौर पर 28 सितंबर को सुनवाई करना बेहतर है. इस समय तक केस से जुड़े सभी दस्तावेज दाखिल किए जा सकते हैं और औपचारिकताएं पूरी की जा सकती है.

कलकत्ता उच्च न्यायालय की तरफ से अगस्त में दिए गए आदेश में कम गंभीर मामलों की जांच के लिए SIT के गठन की बात भी शामिल थी. बंगाल में चुनाव के बाद हत्या और बलात्कार जैसे गंभीर मामलों की जांच कर रही सीबीआई ने पहले ही 40 FIR दर्ज कर ली हैं. 2 मई को हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों के ऐलान के बाद हिंसा की कई घटनाएं सामने आई थी. इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से चार सदस्यीय टीम हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची थी.

 

 

Related Articles

Back to top button