छत्तीसगढ़

घने जंगलों और उफनते नदी-नालों को पार कर स्वास्थ्य अमला पहुंचा ढूटा गांव  

घने जंगलों और उफनते नदी-नालों को पार कर स्वास्थ्य अमला पहुंचा ढूटा गांव
स्वास्थ्य अमले की मेहनत लाई रंग, ढूटा गांव में हुआ शत प्रतिशत टीकाकरण
लोगों को कोरोना से बचने के उपायों की दी जानकारी
नारायणपुर 24 सितम्बर, 2021- वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव हेतु हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। इन्ही प्रयासों में एक है देश के प्रत्येक पात्र नागरिक को कोविड-19 का टीकाकरण। टीकाकरण हेतु फ्रंट लाईन वारियर स्वास्थ्य अमला हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में नारायणपुर जिले के ओरछा विकासखंड अंतर्गत बीते 23 सितम्बर को आंगनबाड़ी केन्द्र ढूटा में कोविड वैक्सीनेशन का शिविर आयोजित किया गया। नारायणपुर जिले का स्वास्थ्य अमला घने जंगलों, उफनते नदी-नालों और मार्ग में आने वाली दिक्क्तों का सामना करते हुए रास्ते में किचड़ में फंसे शासकीय वाहन को ढकेलते हुए और कमर तक उफनती हुई नदी को पार करते हुए ढूटा पहुंचा। बीएमओ ओरछा डॉ. बीएन बनपुरिया के नेतृत्व और कोहकामेटा सेक्टर प्रभारी डॉ. कमलेश इज़ारदार के कुशल मार्गदर्शन में गावों के पारा-पारा जाकर अलाउंस करते हुए स्थल पर कोविड-19 की वैक्सीन लगाई गई और यह काम रात 8 बजे तक चला। गांव वाले खेतों से लौटकर घर पहुंचे और स्वास्थ्य टीम उनके घर घर जाकर वैक्सीन लगाई।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गयी मेहनत आखिरकार रंग लाई और ढूटा गांव में निवासरत 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को पूर्ण रूप से शत प्रतिशत कोरोना का टीका लगाया गया। ज्ञात हो कि यह कोहकमेटा सेक्टर के अंतर्गत तीसरा गांव हैं जहां शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही अंदरूनी गांवों में लोगों को कोविड-19 वायरस के लक्षण और इससे बचने के उपाय मास्क का उपयोग, हाथों को समय समय पर सेनेटाईज, दो गज की दूरी और लक्षण दिखायी देने पर तत्काल जांच करवाये जाने और अपने आप को अन्य लोगों से अलग करने की समझाईश स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर बनपुरिया और डॉक्टर कमलेश इजारदार द्वारा दी जाती है। इसके लिए पूरी तरह समर्पित स्वास्थ्य टीम बधाई के पात्र है। डॉक्टर बनपुरिया और डॉक्टर कमलेश की जोड़ी एवम् उनकी टीम का कार्य सराहनीय हैं। ऐसे डॉक्टरों की वजह से पूरा देश और नारायणपुर जिला जीतेगा कोरोना से जंग।
  उल्लेखनीय है कि कलेक्टर की पहल पर जिले में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिले के 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को स्वास्थ्य सुरक्षा के कवच के रूप में कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जन जागरूकता का परिणाम यह रहा कि स्वप्रेरणा से लोग टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्रों में पहुंच रहे हैं। जो लोग टीकाकरण कराने केन्द्र तक पहुंचने में असमर्थ थे, उन्हें शासकीय अमले द्वारा मोबाइल टीम के माध्यम से घर-घर जाकर कोविड टीका लगवाया जा रहा है। इसके लिए के लिए शासकीय सेवकों के साथ ही जनप्रतिनिधिगण, सामाजिक कार्यकर्ता, धर्मगुरु, पत्रकार, कलाकार, साहित्यकार, स्वयंसेवक व महिलाओं ने सभी वर्गों के टीकाकरण से वंचित लोगों को प्रेरित करने में सहयोग दिया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण कराने आए लोगों को कोरोना के प्रति रखी जाने वाली सावधानियों के संबंध में भी जागरूक किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button