Uncategorized

कोविड की तीसरी लहर के पहले संक्रमण से सुरक्षित रहने जिले की जनता हुई जागरूक, जिले में  06 लाख, 70 हजार, 184 हितग्राहियों ने  लगवाया कोविड से सुरक्षा का पहला टीका,

जांजगीर-चांपा –  कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के पहले जिले की जनता में वायरस के संक्रमण से बचने, बतौर पूर्व सावधानी  अच्छी जागरूकता देखी जा रही है।

जिले में 19 सितंबर तक 06 लाख, 70 हजार, 184 हितग्राहियों द्वारा  कोविड का पहला टीकाकरण करवाया जा चुका है। इनमें से 2 लाख 8 हजार 528 लोगों ने दूसरी खुराक का भी टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य विभाग की सकारात्मक और प्रभावी कोशिश से कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों का रुझान और विश्वास दिनों-दिन बढ़ते जा रहा है। स्वास्थ्य अमला युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन में लगा हुआ है। टीकाकरण सेंटर में स्वास्थ्य विभाग के मापदण्ड के अनुरूप प्रशिक्षित स्टाफ कार्य कर रहे हैं।

     कलेक्टर  जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गनिर्देशन में कोविड-19, की रोकथाम और लोगों को  इसके संक्रमण से बचाव के लिए जिले में 186 वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण किया जा रहा है। इन सेंटरों में 18 से 44 वर्ष और इससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण जारी है। निर्धारित अंतराल पूरी होने पर हितग्राही स्वप्रेरणा से टीके की दूसरी खुराक लगवाने पहुंच रहे हैं। कोरोना के संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए यह टीका प्रभावकारी होगा और संक्रमण से सुरक्षा कवच का काम करेगा।
    जिला प्रशासन द्वारा  शत-प्रतिशत हितग्राहियों के टीकाकरण के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। विभागीय अमलों द्वारा कोविड वैक्सीन के प्रति लोगों के बीच फैले भ्रम को दूर करने के लिए सही जानकारी भी  जा रही है। वैक्सीन के फायदे बताने स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
      स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के टीके का कोई शारीरिक दुष्प्रभाव नही है। विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण के उपरान्त वैक्सीन को टीकाकरण के लिए प्रमाणित किया गया है। टीकाकरण के पश्चात कोरोना संक्रमण से शरीर में गंभीर क्षति नही होती। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण होने से हम सब वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो सकेंगे।
      जन जागरूकता के कारण जिले में अब तक 45 वर्ष से अधिक आयु के- 3 लाख 08 हजार 527 हितग्राहियों ने कोविड सुरक्षा टीका की पहली खुराक और 1 लाख 42 हजार 346 हितग्राहियों को दूसरी खुराक का टीका लगाया जा चुका है। इसी प्रकार 18 से 44 आयु वर्ग के 3 लाख 43 हजार 812 हितग्राहियों ने पहली खुराक और 50 हजार 882 हितग्राहियों ने दूसरी खुराक का टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button