छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

एचएससीएल कॉलोनी में चौदह साल के किशोर को हुआ डेंगू: Fourteen year old teenager got dengue in HSCL Colony

-प्रभारी आयुक्त रमाकांत पहुंचे पीडि़त के घर तक, मिला मच्छर का लार्वा

रिसाली। भिलाई टाउनशिप में एक बार डेंगू ने दस्तक देना शुरू कर दिया। रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के एचएससीएल कॉलोनी में 14 साल के किशोर को डेंगू होना बताया गया है। इस सूचना के आधार पर प्रभारी आयुक्त व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने कॉलोनी का निरीक्षण किया।

प्रभारी आयुक्त ने सुबह प्रभावीत क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने पीडि़त के आवास के ठीक सामने जमा बारिश के पानी निकासी संसाधन बनवाए। वहीं 50 मीटर के सर्कल में फॉगिंग करवाया। प्रभारी आयुक्त ने पीडि़त किशोर का ट्रेव्हल हिस्ट्री नहीं होने की वजह से घरों में कर्मचारियों को भेज जांच कराए। साथ ही कूलर व बॉथरूम के आप पास टेमीफॉस का छिड़काव कराया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान मौके पर स्वास्थ्य विभाग प्रभारी निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार सुपरवाइजर विरेन्द्र देशमुख समेत अन्य कर्मचारी मोजूद रहे।

घर के खुले स्थान में पात्र के अंदर मिला लार्वा
डेंगू पीडि़त के निवास स्थान व आस पास के क्षेत्र में एन्टी लार्वा अभियान चलाया गया। इस दौरान पीडि़त के घर के खुले स्थान में पात्र के अंदर पानी में मच्छर का लार्वा तैरते पाया गया। जिसे टेमीफॉस डालकर नष्ट किया गया। डेंगू को रोकने निगम ने क्षेत्र में जमा पानी में जला आइल का छिड़काव भी कराया।

50 मीटर के दायरे में सर्च
प्रभारी आयुक्त के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर दस्तक दे रही है। आस पास के घरों में सर्वे कर पता लगाया जा रहा कि कोई बुखार पीडि़त या संभावित मरीज तो नहीं है। साथ ही उनका नाम भी नोट किया जा रहा है। जागरूकता लाने पांप्लेट वितरण भी किया गया।

Related Articles

Back to top button