छत्तीसगढ़

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री से मिले सासंद चुन्नीलाल, छत्तीसगढ़ में अकाल की स्थिति से कराया अवगतSpecial camp organized in Kuhadgaon and Palki to provide benefits of government schemes to villagers MP Chunilal met Union Minister of State for Agriculture, apprised about the famine situation in Chhattisgarh

 

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री से मिले सासंद चुन्नीलाल, छत्तीसगढ़ में अकाल की स्थिति से कराया अवगत

भूपेंद्र गोस्वामी की रिपोर्ट

महासमुंद । मीडिया को जारी बयान में महासमुंद लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के साथ साथ महासमुंद संसदीय क्षेत्र में विकट अकाल की स्थिति है ।
खासकर बागबाहरा, पिठौरा, बसना और सरायपाली विकासखंड में 20 सालों बाद अकाल की एसी कलीछाया मंडरा रही है। क्षेत्र में सूखा और अल्पवर्षा के कारण खरीफ फसल सूखकर नष्ट हो गया है।
किसान भविष्य को लेकर भयभीत और चिंतित हैं। मानसून का सितंबर माह में वापसी का समय हो गया है। क्षेत्र में बारिश नहीं के बराबर हुआ है। क्षेत्र में सिंचाई संसाधनों का अभाव तो है। उपलब्ध लघु, मध्यम और वृहत जलाश्य में भी अल्प वर्षा के कारण जल भराव नहीं के समान हुआ है इससे किसानों को सिंचाई सुविधा नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति रहा तो आने वाली समय में निस्तरी की विकराल समस्या से भी जुझना पड़ेगा।
सांसद चुन्नीलाल साहू ने बताया कि सूखा की स्थिति को देखते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को पत्र लिखा है। जिसमें मांग किया है कि क्षेत्र में अल्पवर्षा और सूखे की स्थिति का विशेष सर्वेक्षण दल भेजकर कृषि फसलों का वास्तविक स्थिति का अवलोकन निरीक्षण कर तत्काल अकलग्रस्त घोषितकिया जाए। जिससे प्रभावित किसानों को यशस्वी प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी कृषि फसल बीमा योजना का लाभ समय पर किसानों को ज्यादा से ज्यादा मिल सके।

जल्द जारी होगी फसल बीमा की राशि

सांसद साहू ने बताया कि उत्पन्न अकाल की त्रासदी के संबंध में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी से कृषि भवन नई दिल्ली में आज मुलाकात कर अवगत कराया। मंत्री ने आश्वस्त करते हुए कहा है कि गिरदावरी का सही सही आंकलन कर जितनी जल्दी रिपोर्ट केंद्र को राज्य सरकार प्रस्तुत करेंगे। उतनी जल्दी फसल बीमा की राशि जारी कर दिया जाएगा। जिससे प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ क्षेत्र के किसानों की ज्यादा से ज्यादा मिल सकेगा।

राहत कोष उपलब्ध कराने की मांग

सांसद चुन्नीलाल साहू ने कहा कि राज्य सरकार अकाल घोषित कर क्षेत्र में प्रभावित किसानों के लिए राज्य आपदा राहत कोष। (S.D.R.F.) के तरह तत्काल राहत उपलब्ध करावे। जिससे पीड़ित किसान परिवारों और कृषि मजदूरों को राहत मिल सके। वहीं महासमुंद संसदीय क्षेत्र से लाखों की संख्या में मजदूरी रोजी रोटी और मजदूरी के तलाश में अन्य प्रदेशों में हर साल पलायन करते हैं। समय पर स्थानी स्तर पर रोजगार उपलब्ध होने से पालायन पर भी विराम लग सकेगा।

Related Articles

Back to top button