Uncategorized

*बोरतरा(बेमेतरा) में रहस्यमय घटना से दो भाइयों की मौत, फूड पाइजनिंग की आशंका*

*(साजा थाना के बोरतरा की घटना, गाँव मे मातम के साथ दहशत का माहौल)*

*बेमेतरा:-* दुर्ग सम्भागान्तर्ग बेमेतरा ज़िलाक्षेत्र के बोरतरा में बीते मंगलवार की अल सुबह चार बजे बड़ी दुखद घटना घटी। जिसमे गाँव एक परिवार में दो लोगो की रहस्मयी तरीक़े से मौत हो गयी। जानकारी के मुताबिक गाँव में इस अजीबोगरीब घटना से मातम के साथ दहशत का वातावरण व्याप्त हो गया है। जिसमे घटना को लेकर तरह तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही है।हालांकि इस रहस्यमयी मौत का सच पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चल पायेगा।

स्थानीय स्तर से मिली जानकारी के अनुसार, घटना बीती मंगलवार एवं बुधवार की रात के बीच की है जहाँ सुबह चार बजे गांव के साहू परिवार के दो चचेरे भाई धनुष साहू(19 वर्ष) एवं गजानन्द साहू(16 वर्ष) रोजाना की तरह एक साथ सोये हुए थे। इसी दरमियान अचानक सुबह सुबह चार बजे धनुष साहू के पीठ पर दर्द उठा और देखते ही देखते उल्टी के साथ उसकी तबियत बिगड़ने लगी। वही उसके कुछ देर बाद चचेरे भाई गजानन्द साहू की भी हालत बिगड़ने लगीं। जिसके बाद तत्काल दोनों को निजी वाहन के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय साजा स्थित शासकीय अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों में उन्हें मृत घोषित कर दिया।

*घबराये परिजनों को कुछ समझ ही नही आया*
ग्रामीणों के मुताबिक घबराये परिजनों को घटना के बारे में कुछ समझ ही नही आया और उन्होंने अपने सामने दोनों चिरागों को दम तोड़ते देखा। जिससे परिजनों में मातम सी स्थिति है।चूंकि परिजनों को सुबह चार बजे जब मृतक धनुष की स्थिति गड़बड़ दिखाई दिया तो उनका छोटा भाई मृतक गजानन्द समीप के महामाया मंदिर में अगरबत्ती एवं नारियल लेकर फोड़ने के लिए गया। जिसके बाद वहां से लौटते ही अचानक दूसरे लड़के का भी तबियत बिगड़ने लगा। जिसके बाद आनन-फानन में दोनों को अस्पताल ले जाया गया। जहां दोनों की मौत की पुष्टि हो गयी।आशंका जताई जा रही है कि फूड पाइजिंग की संभावना है।

*पीएम रिपोर्ट के बाद होगा मौत के कारण का खुलासा*
बरहहाल उक्त दोनों चचेरे भाइयों की आकस्मिक मौत के कारणों को लेकर लोगों में संशय है।लिहाजा अनेक कारण बताए जा रहे है। जिसमे कुछ ग्रामीण इसे अंधविश्वास व जादु-टोने से जोड़कर देख रहे है। जबकि इस घटना की सच्चाई दोनों मृतक के शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत का असल कारण पता चल पाएगा। जिसे लोग बेसब्री से इन्तजार कर रहे है।

*गाँव मे पसरा मातम के साथ दहशत*
फिलहाल घटना के बाद से गाँव के साहू परिवार में गमगीन स्थिति है। क्योंकि एक ही परिवार के दो चचेरे भाई की अचानक मौत से ग्रामीण स्तब्ध है। बताया जा रहा मृतक गजानंद साहू अपने घर मे एकलौता था, वही उसका चचेरे भाई धनुष के पिता जी पूर्व में देहांत हो चुका है। वही धनुष की माता एक अन्य बच्चे के साथ बाहर पलायन करते है। जिसके चलते धनुष अपने चाचा रामचन्द्र साहू के यहाँ पर रहता था। वह घटना के दिन परिवार के साथ खाकर धनुष अपने चचेरे भाई गजानन्द के साथ सोया था। लिहाजा इस घटना ने पूरे साजा विधानसभा के साथ ज़िलाक्षेत्र में सनसनी फैला दी है।

*अंधविश्वास को लेकर ग्रामीणों में अटकलें तेज*
दरअसल ग्रामीण सूत्रों के हवालों पर गौर करे तो इस घटना को सीधा अंधविश्वास एवं जादू टोने से जोड़कर देख रहे है। जिसको लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं एवं अटकले ग्रामजनों द्वारा लगाई जा रही है। हालांकि आधुनिकता के इस जमाने मे ऐसी अंधविश्वास एवं जादु टोने जैसी सोच को समाज को दरकिनार करना चाहिए। वही शासन-प्रशासन को पुरजोर तरीके से ग्रामीणों को इस दिशा में जागरुक करनी चाहिए। ताकि इस तरह किसी घटनाओं को अंधविश्वास से जोड़ना गलत व निराधार है।
##################
“इस सम्बंध में पुलिस प्रशासन को सूचना मिलने के बाद तुरन्त थानाक्षेत्र के ग्राम बोरतरा स्थित घटनास्थल पर जांच के लियर साजा पुलिस की टीम पहुंची। वही दोनों के शव को पोस्टमार्टम हो गया है जिसकी रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण का पता चल पाएगा।”
*अम्बर सिंह भारद्वाज*
*(थाना प्रभारी-साजा)*

Related Articles

Back to top button