छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

अवैध कब्जा कर आईएचएसडीपी के चार मकान में कर रहा था बारदाना का व्यवसाय खिलाफ एफआईआर दर्ज करने महापौर ने दिये निर्देश

 

दुर्ग! आईएचएसडीपी आवास कालोनी के आवासों में मरम्मत कार्य नहीं करने वाले ठेकेदार की शिकायत मिली। महापौर श्रीमती चंद्रिका चंद्राकर बुधवार को अचानक कालोनी पहुॅची। उन्होंने कालोनी में शिकायतकर्ताओं से मुलाकात की। उनके द्वारा कालोनी के मरम्मत किये जाने वाले आवासों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने ठेकेदार को सभी आवासों का मरम्मत कार्य जल्द करने निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सफाई व्यवस्था के लिए उपस्थित स्वास्थ्य विभाग अमले को फटकार लगायी। उन्होंने कालोनी में नियमित सफाई कार्य कराये जाने और कचरा उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कालोनी में पानी की समस्या को दूर करने अमृत मिशन योजना अंतर्गत ब्लाकों को जोड़ कर हर घर में पानी पहुॅचाने कहा। निरीक्षण के दौरान महापौर को जानकारी मिली की शासन योजना के इस आवास में कोई सब्बीर खान नामक व्यक्ति 4 आवासों में अवैध कब्जा कर बारदाना का व्यवसाय कर रहा है। उन्होंने तत्काल अधिकारियों को संबंधित व्यक्ति के खिलाफ  कार्यवाही करने निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान लोक कर्म प्रभारी दिनेश देवांगन, जलकार्य प्रभारी देवनारायण चंद्राकर,निगम अधिकारी राजकुमार जैन, अंकुर अग्रवाल, विनोद मांझी, स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा व अधिक संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि उरला वार्ड में स्थित 1638 आवासों का निर्माण किया गया है। इन आवासों में पानी और सफाई व्यवस्था की समस्या की शिकायत महापौर को लगातार मिल रहा था। शिकायत पर महापौर श्रीमती चंद्राकर आज आईएचएसडीपी आवास कालोनी पहुॅचीं। उन्होंने सभी आवासों के ब्लाक की स्थिति का जायजा लिया। सभी ब्लाकों में पानी की सुविधा बनाने अमृत मिशन योजना के पाइप लाईन से जोडऩे का कार्य प्रारंभ कराया गया। उन्होंने आवास मरम्मत कार्य के लिए ठेकेदार को फटकार लगायी। उन्होंने कहा जब आवासों के संधारण व मरम्मत कार्य का ठेका लिया गया है तो काम क्यों नहीं करते। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित कर कहा किन-किन आवासों में मरम्मत किया जाना है उसकी सूची बनाकर ठेकेदार को देवें और दोबारा शिकायत न मिल इसका ध्यान रखा जावे।

निरीक्षण के दौरान महापौर को पता चला कि अलकनंदा सदन के 38 नंबर क्वाटर जुलेखा सोनी को आबंटित हुआ है और उन्होंने इसी सदन के 4 क्वाटरों को किसी सब्बीर नामक व्यक्ति को किराये पर दे रखा है। इसकी जानकारी होने पर महापौर ने उक्त आवासों का निरीक्षण की। वह यह देखकर हतप्रभ हो गई कि कालोनी के चार आवासों में बारदाना सिलाई आदि का व्यवसाय किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल सीलबंद कर कानूनी कार्यवाही करने निर्देश दिये। जानकारी मिली है कि सब्बीर खान नामक व्यक्ति विद्युत मंडल से विद्युत कनेक्शन भी नहीं लिया है और सीधे विद्युत पोल से लाईन लेकर उसका उपयोग कर रहा है । इसकी सूचना विद्युत मंडल को देने कहा गया। जानकारी में बताया कि उक्त 4 आवासों का आबंटन निगम ने निरस्त कर उसमें अपना ताला लगाकर बंद किया था परन्तु ताला तोडक़र इस प्रकार अवैध रुप से व्यवसाय किया जा रहा है जो अवैधानिक है। उन्होंने आईएचएसडीपी आवास को देखने वाले राजस्व विभाग अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कालोनी का निरंतर सर्वे किया  जा रहा है नियमित रुप से मॉनिटरिंग की जा रही है बावजूद कोई व्यक्ति यहॉ अवैध कब्जा कर व्यवसाय चला रहा है यह जानकारी न रखना और कार्यवाही न करना बिलकुल लापरवाही पूर्वक कार्य है इस संबंध में संबंधितों के खिलाफ भी कार्यवाही प्रस्तावित किया जावेगा।

एक क्लिक कर देखे विडियो..

पुराने कर्मचारी ही निकले शराब भट्टी में हुई चोरी के आरोपी : #सबका संदेश

प्रधानमंत्री ने विडियो कांफ्रेंसिंग में सार्वजानिक रूप से घोषणा की , अब वादाखिलाफी : #सबकासंदेश

जानिये कैसे चेन बनाकर करते थे ठगी, मोहन नगर पुलिस ने किया गिरफ्तार : सबका संदेश

Related Articles

Back to top button