छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

11 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल में बन रहा है स्मार्ट हॉस्पिटल:Smart hospital is being built in district hospital at a cost of 11 crores

दुर्ग। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक एवं छत्तीसगढ़ राज्य भंडारगृह निगम के अध्यक्ष अरुण वोरा की सक्रियता एवं लगातार प्रयासों से जिला अस्पताल दुर्ग स्मार्ट हॉस्पिटल के रूप में जल्द जनस्वास्थ्य की आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। 7 करोड़ की लागत से 100 बिस्तरए इंटरनेटए इण्टरकॉम, सेल्फ ट्रांसफॉर्मर एवं सेंट्रल कूलिंग की सुविधायुक्त अत्याधुनिक सर्जिकल वार्ड एवं लगभग 6500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई करने में सक्षम 3.32 करोड़ के तीन ऑक्सीजन प्लांट मरीजों को सेवा देने तैयार किए जा रहे हैं।

जिससे अब जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। साथ ही आरटीपीसीआर कोविड जांच के लिए वायरोलॉजि लैब भी जल्द ही प्रारंभ होने जा रहा है जिससे कोविड कि जांच के लिए एम्स पर निर्भरता खत्म होगी। विधायक वोरा आज स्वास्थ्य अधिकारियों एवं बायो मेकैनिकल इंजीनियरों की टीम के साथ अस्पताल के हो रहे आधुनिकीकरण एवं कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव की तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे। दुर्ग शहर में कोविड की दूसरी लहर के विकराल रूप के दौरान वोरा ने कई बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जिले के सबसे बड़े शासकीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने का आग्रह किया था

उनकी मांग पर ही खनिज न्यास निधि से बड़ी राशि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने जारी की गई साथ ही शासन द्वारा भी लगातार राशि का प्रावधान किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 960 एलपीएम के दो नवीन ऑक्सीजन प्लांट एवं 6 हजार किलो लीटर डेंसिटी का लिक्विड ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया जा रहा है जो आवश्यकता पडऩे पर लगभग 450 मरीजों की ऑक्सीजन सप्लाई पूरी कर सकता है। वहीं सर्जिकल वार्ड में 20.20 बिस्तर के कुल 5 वार्ड बनाए जा रहे हैं। साथ ही 5 नवीन एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।

वोरा ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि जन स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है। कोरोना की दूसरी लहर जैसी स्थिति दोबारा उत्पन्न नहीं होने दी जा सकती इसलिए शहर में स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड से बचाव की पूरी चाक चौबंद तैयारी रखने के निर्देश दिए। इस दौरान डॉ राजेन्द्र खंडेलवाल, हॉस्पिटल मैनेजर अरुण पवार, मेडिकल अभियंता खिरोद्र रौतिया, निगम एमआईसी संजय कोहले, एल्डरमैन राजेश शर्मा एवं अंशुल पांडेय मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button