छत्तीसगढ़धर्म

आज रविवार 29 को है शीतला अष्टमी जानिए आज की कथा Today is on Sunday 29th Sheetla Ashtami, know today’s story

शीतला सप्तमी व्रत
29 अगस्त, 2021 (रविवार)

स्कंद पुराण के अनुसार माँ शीतला दुर्गा और माँ पार्वती का ही अवतार हैं। ये प्रकृति की उपचार शक्ति का प्रतीक हैं। इस दिन भक्त अपने बच्चों के साथ माँ की पूजा आराधना करते हैं जिसके फलस्वरूप परिवार प्राकृतिक आपदा तथा आकस्मिक विपत्तियों से सुरक्षित रहता है। आदिकाल से ही भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी को महाशक्ति के अनंतरूपों में से प्रमुख शीतला माता की पूजा-आराधना की जाती रही है। इनकी आराधना दैहिक तापों ज्वर, राजयक्ष्मा, संक्रमण तथा अन्य विषाणुओं के दुष्प्रभावों से मुक्ति दिलाती हैं। विशेषतः ज्वर, चेचक, कुष्टरोग दाहज्वर, पीतज्वर, विस्फोटक, दुर्गन्धयुक्त फोडे तथा अन्य चर्मरोगों से आहत होने पर माँ की आराधना इना रोगों से मुक्त कर देती है। यही नहीं व्रती के कुल में भी यदि कोई इन रोंगों से पीड़ित हो तो माँ शीतलाजनित ये रोग-दोष दूर हो जाते हैं।

इन्हीं की कृपा से देह अपना धर्माचरण कर पाता है बगैर शीतला माँ की अनुकम्पा के देह धर्म संभव ही नहीं है। ऋषि-मुनि-योगी भी इनका स्तवन करते हुए कहते हैं कि ”शीतले त्वं जगन्माता शीतले त्वं जगत्पिता।शीतले त्वं जगद्धात्री शीतलायै नमो नमः अर्थात- हे माँ शीतला ! आप ही इस संसार की आदि माता हैं, आप ही पिता हैं और आप ही इस चराचर जगत को धारण करतीं हैं अतः आप को बारम्बार नमस्कार है।

मां शीतला का स्वरूप

मां शीतला स्वच्छता की अधिष्ठात्री देवी हैं. हाथ में झाडू होने का अर्थ है- लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक होना चाहिए. वहीं कलश में सभी तैतीस करोड़ देवी देवाताओं का वास रहता है अतः इसके स्थापन-पूजन से घर परिवार समृद्धि आती है. पुराणों में इनकी अर्चना का स्तोत्र ‘शीतलाष्टक’ के रूप में प्राप्त होता है, इस स्तोत्र की रचना भगवान शंकर ने जनकल्याण के लिए की थी. शीतलाष्टक शीतला देवी की महिमा गान करता है, साथ ही उनकी उपासना के लिए भक्तों को प्रेरित भी करता है.

माता शीतला की पूजा विधि
माता शीतला की पूजा के लिए शीतला सप्तमी के दिन प्रातः काल स्नानआदि करके साफ़ कपड़ा पहन लें। व्रत रखकर माता शीतला की पूजा करें। ध्यान रहे कि इस दिन माता शीतला की पूजा के दौरान बासी खाने का भोग लगाया जाता है। पूजा करने के बाद गुड़ और चावल से बनी खीर का प्रसाद वितरण करते हैं।

 

माता शीतला को बासी भोजन से लगाते हैं भोग
माता शीतला भी दुर्गा माता और लक्ष्मी मां के ही एक रूप हैं। चूंकि आज शीतला सप्तमी के दिन शुक्रवार भी है। यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इसलिए इस बार इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। मान्यता है कि सावन की सप्तमी पर शीतला मां की विशेष पूजा करने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है। माता शीतला के पूजन में बासी भोजन का भोग लगाया जाता है।

मां शीतला की पूजा से मिलती है रोगों से मुक्ति
शीतला माता की पूजा-अर्चना आदिकाल से ही सावन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी को करते चले आ रहें हैं। माता शीतला महाशक्ति के अनंतरूपों में से एक प्रमुख देवी हैं। इनकी पूजा-आराधना करने से दैहिक तापों ज्वर, राजयक्ष्मा, संक्रमण तथा अन्य विषाणुओं के द्वारा होने रोगों से मुक्ति मिलने की मान्यता है। मान्यता है कि माता शीतला के पूजन से माता शीतला विशेषतः ज्वर, चेचक, कुष्टरोग दाहज्वर, पीतज्वर, विस्फोटक, दुर्गन्धयुक्त फोडे तथा अन्य चर्मरोगों से मुक्त कर देती है। यही नहीं व्रत करने वाले के कुल में यदि कोई इन रोगों से पीड़ित है तो इनकी श्रद्धा भाव से पूजा करने पर इन रोगों से छुटकारा मिल जाता है।

 

व्रत कथा
एक बार शीतला सप्तमी के दिन एक बुढ़िया व उसकी दो बहुओं ने व्रत रखा। उस दिन सभी को बासी भोजन ग्रहण करना था। इसलिये पहले दिन ही भोजन पका लिया गया था। लेकिन दोनों बहुओं को कुछ समय पहले ही संतान की प्राप्ति हुई थी कहीं बासी भोजन खाने से वे व उनकी संतान बिमार न हो जायें इसलिये बासी भोजन ग्रहण न कर अपनी सास के साथ माता की पूजा अर्चना के पश्चात पशओं के लिये बनाये गये भोजन के साथ अपने लिये भी रोट सेंक कर उनका चूरमा बनाकर खा लिया। जब सास ने बासी भोजन ग्रहण करने की कही तो काम का बहाना बनाकर टाल गई। उनके इस कृत्य से माता कुपित हो गई और उन दोनों के नवजात शिशु मृत मिले।

 

जब सास को पूरी कहानी पता चली तो उसने दोनों को घर से निकाल दिया। दोनों अपने शिशु के शवों को लिये जा रही थी कि एक बरगद के पास रूक विश्राम के लिये ठहर गई। वहीं पर ओरी व शीतला नामक दो बहनें भी थी जो अपने सर में पड़ी जूंओं से बहुत परेशान थी। दोनों बहुओं को उन पर दया आयी और उनकी मदद की सर से जूंए कम हुई तो उन्हें कुछ चैन मिला और बहुओं को आशीष दिया कि तुम्हारी गोद हरी हो जाये उन्होंने कहा कि हरी भरी गोद ही लुट गई है इस पर शीतला ने लताड़ लगाते हुए कहा कि पाप कर्म का दंड तो भुगतना ही पड़ेगा।

बहुओं ने पहचान लिया कि साक्षात माता हैं तो चरणों में पड़ गई और क्षमा याचना की, माता को भी उनके पश्चाताप करने पर दया आयी और उनके मृत बालक जीवित हो गये। तब दोनों खुशी-खुशी गांव लौट आयी। इस चमत्कार को देखकर सब हैरान रह गये। इसके बाद पूरा गांव माता को मानने लगा।

Related Articles

Back to top button