छत्तीसगढ़

संतान के लंबी उम्र के लिए माताएं रखी हलषष्ठी व्रत।For the long life of the children, the mothers keep the Halashti fast.

।। संतान के लंबी उम्र के लिए माताएं रखी हलषष्ठी व्रत।।

।। कुंडा न्यूज़ ।।

।। भाद्रपद कृष्णपक्ष षष्टी को क्षेत्र के सभी गांव में सभी माताएं अपनी संतान के लंबी उम्र को लेकर भगवान हलधर का उपासना करते हुए व्रत रखी जिसमें ग्रामीण अंचल में हथमुड़ी नवापारा लोखान भरेवा पुरन महली दामापुर पटूवा आदि ग्रामों की माताएं गांव के चौक चौराहों में सार्वजनिक रूप से सगरी खुदवा कर कर्मकांडी ब्राह्मणों से विधि विधान से पूजा कर संतान वापसी को लेकर कथा सुनी।
ग्राम हथमुड़ी निवासिनी श्रीमती मायादेवी चंद्रसेन ने बताया कि मानावती एवं रेवती से संबंधित संतान को लेकर कथा सुना, एवम बहुला की कथा सुनी वहीं पर श्रीमती कुवरिया बाई चंद्राकर भरेवा पुरन ने अपने घर में सगरी खुदवा कर पारा मोहल्ला के समस्त सुहागिनों के साथ संतान वापसी की कथा सुनकर भक्ति भावना से सगरी का पूजा किया वही ग्राम महली में श्रीमती यक्ष चंद्राकर के द्वारा पर्यावरण संरक्षण समिति पंडरिया से प्रभावित होकर संतान के लंबी उम्र के कामना से हलषष्ठी व्रत रखते हुए एवं इस व्रत को यादगार बनाने के लिए ग्राम महली में जगह-जगह पौधारोपण कर हलषष्ठी व्रत रखी इस तरह से कुंडा के ग्रामीण अंचल में माताएं अपने संतान के लंबी उम्र के लिए भगवान हलधर के व्रत को रखते हुए अपने भाग्य की सराहना की।।

Related Articles

Back to top button