Uncategorized

मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल, जिला मुख्यालय में किसान सदन तैयार, प्रशिक्षण बैठक, सम्मेलन, कार्यशाला के लिये होगा उपयोग

जांजगीर-चांपा – जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की घोषणा पर तेजी से अमल करते हुए जांजगीर जिला मुख्यालय में किसान सदन का निर्माण पूर्ण करा लिया गया है।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार की पहचान कृषि प्रधान राज्य के रूप में हुई है। राज्य सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए अनेक निर्णय लिए हैं और कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए योजनाएं प्रारंभ की है।  राज्य सरकार के किसान हितैषी योजनाओं के प्रारंभ होने से प्रदेश के किसानों में खुशहाली का माहौल है। युवाओं  की कृषि की तरफ रुझान बढ़ा है। किसान पंजीयन की संख्या में वृद्धि हुई है और खेती किसानी का रकबा भी बढ़ा है।
     सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को आधुनिक खेती के लिए बैठक, सम्मेलन, प्रशिक्षण आदि आयोजित किए जाते हैं। उन्नत कृषि के लिए  विभाग तथा अन्य संस्थाओं द्वारा भी प्रशिक्षण एवं बैठक आयोजित कर जानकारियां दी जाती है।
     मुख्यमंत्री ने किसानों को सर्व सुविधायुक्त भवन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 6 फरवरी 2019 को जिला मुख्यालय में किसान सदन बनाने की घोषणा की थी । जिसके लिए 34 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई। जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए  उपसंचालक कृषि कार्यालय  परिसर में सर्व सुविधा युक्त हाल और दो कमरों वाला किसान सदन बनाया गया।  उप संचालक कृषि ने बताया कि भवन में  20 बाई 30 फिट अर्थात 600 स्क्वेयर फिट का सभाकक्ष है। इसके अलावा दो-दो सौ स्क्वेयर फीट के दो कमरे बनाए गए हैं।  भवन में लाइट, पानी, पंखा, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। इसके अलावा किचन की भी व्यवस्था की गई है। इस भवन के बन जाने से अब किसानों के बैठक सम्मेलन प्रशिक्षण आदि के लिए अलग से जगह ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी। बैठक, सम्मेलन, प्रशिक्षण आदि में किसानों को नए आधुनिक कृषि यंत्र, सरकार की योजनाओं आदि की भी जानकारियां मिलेंगी साथ ही विशेषज्ञों की कार्यशाला  आयोजित की जा सकेगी। सभा कक्ष में करीब 50 किसान एक साथ कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

Related Articles

Back to top button