छत्तीसगढ़

स्वसहायता समूह की बहनों द्वारा तैयार राखियाँ मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों को बांधी, गोबर गैस से बनी चाय पिलाईThe mystery of the robbery incident with the bullion trader was solved by the Bastar police. The rakhis prepared by the sisters of the Self Help Group were tied to the officers of the Chief Minister’s Secretariat, gave tea made from cow dung gas

स्वसहायता समूह की बहनों द्वारा तैयार राखियाँ मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों को बांधी, गोबर गैस से बनी चाय पिलाई

महिला समूहों को बहुआयामी गतिविधियों से जोड़ कर सशक्त और स्वावलंबी बनाये ….ए.सी.एस. श्री सुब्रत साहू
अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एवं मुख्यमंत्री के विशेष सचिव तथा गोधन न्याय योजना के राज्य नोडल अधिकारी डा. एस भारती दासन ने किया बेमेतरा जिले के गौठानो का निरीक्षण

देव S S न्यूज़ बेमेतरा

बेमेतरा 19 अगस्त 2021-प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप नरवा गरवा घुरवा अउ बाड़ी योजना के क्रियान्वयन का जायजा लेने अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू और मुख्यमंत्री सचिवालय के विशेष सचिव डा. एस भारती दासन ने आज बेमेतरा जिले के विभिन्न गौठानों एवं चारागाह का निरीक्षण किया। ग्राम राखी प्रवास के दौरान उनको विशेष खुशी तब हुई जब गौठान में काम कर रही महिला समूहों की बहनों ने यहां बनी राखी उनके कलाई मे बांधी। वहीं गौठान के गोबर गैस संयंत्र के गैस से बनी चाय से मुँह मीठा कराया। महिला समूहों ने बताया कि उनके जीवन में बड़े बदलाव आये हैं। गौठान से जुड़कर वे आत्मनिर्भर हो रही हैं। इस मौके पर अधिकारियों ने कहा कि गौठान पशुओं के संवर्धन और संरक्षण करने के उपयुक्त स्थल हैं। इसके साथ ही यहां से ग्रामीण आधारभूत अर्थव्यवस्था भी विकसित हो रही है इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के साधन भी विकसित हो रहे हैं। एसीएस श्री साहू ने गौठान को आजीविका के ठौर के रुप मे विकसित करने को कहा। महिला समूहों को विभिन्न गतिविधियों से जोड़कर उनका आर्थिक उन्नयन करना शासन का लक्ष्य है। महिला समूहों को बहुआयामी और दीर्घकालीन आर्थिक लाभ देने वाले रोजगार का सृजन करना है। इसके लिए प्लान बनायें। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने आज बेमेतरा जिले के गौठानो के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिये। उनके साथ ही मुख्यमंत्री के विशेष सचिव तथा नरवा-गरूवा-घुरूवा-बाड़ी योजना के नोडल अधिकारी डा. एस भारतीदासन ने भी अधिकारियों को गौठानों को ग्रामीण विकास के आर्थिक केंद्र के रूप में मजबूत करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान, पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द कुमार कुजूर, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज बेमेतरा जिले के बेरला ब्लाॅक के ग्राम नेवनारा, सांकरा, सोढ, साजा ब्लाॅक के राखी एवं ठेलका में बने गौठान एवं चारागाह का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ गौठानो में बनाये जा रहे जैविक कम्पोस्ट खाद बनाने की प्रक्रिया और गुणवत्ता का परीक्षण किया। इस दौरान श्री साहू ने कहा कि कम्पोस्ट खाद आज की खेती के लिए बेहद अहम है। इससे जमीन की प्राकृतिक क्वालिटी बनी रहती है। साथ ही इस जमीन पर उगाई जानी वाली फसलें भी पोषक युक्त व रसायन विहीन होती हैं। जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। उन्होंने महिला समूहों से कहा कि गौठान में केवल वर्मी कम्पोस्ट बनाने तक सीमित न रहें। रोजगार मूलक गतिविधियां भी लगातार करते रहें। उन्होंने जिला पंचायत को महिला समूहों के लिए स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन करने वाले व्यवसाय व गतिविधियों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित करने कहा। नोडल अधिकारी डॉ भारती दासन ने कहा कि महिला समूहों को एक प्लेटफार्म मुहैया कराए। उन्हें कम्पोस्ट निर्माण के अलावा, मशरूम उत्पादन, बकरी पालन, मछली पालन, दुग्ध उत्पादन, साबुन, शैम्पू, फिनाईल, व अगरबत्तियां निर्माण जैसे गतिविधियों पर फोकस करने कहा । साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का स्थानीय तौर पर मार्केट उपलब्ध हो और आसानी से इसे विक्रय कर समूह आमदनी हासिल कर सकें। अधिकारियों ने गौठानों के निरीक्षण के दौरान महिला समूहों से चर्चा भी की। समूहों के द्वारा तैयार की जा रही कम्पोस्ट खाद बनाने की प्रक्रिया और विधि की जानकारी ली। समूह की महिलाओं ने बताया कि कम्पोस्ट के उत्पादन के साथ ही वे रोजगार मूलक अन्य गतिविधियों पर भी काम कर रही हैं।
नेवनारा की महिला समूह ने बताया कि यह महिलाओं के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने का सार्थक माध्यम बना है। उन्होंने बताया कि नेवनारा के गौठान से अभी तक 516 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री किया गया है। कृषि विभाग के माध्यम से सहकारी समिति द्वारा कम्पोस्ट की खरीदी की गई है। इसी प्रकार अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान ग्राम सांकरा की महिला समूह द्वारा बनाए गये विभिन्न प्रकार के उत्पाद से रू-ब-रू हुए। यहाँ की महिला समूहों के द्वारा सुगंधित साबुन, एलोविरा साबुन, फिनाईल, ग्लिसरीन सहित झूमर बना रही है। समूह की इस प्रयास की अधिकारियों ने प्रशंसा कि और कहा कि निरन्तर प्रयास से सफलता मिलती है। नवाचार की दिशा में काम करने पर आर्थिक लाभ के नये अवसर खुलते हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय जरूरतों के मुताबिक गुणवत्तायुक्त उत्पादों का निर्माण कर इनका विक्रय करें, बाजार की असीम संभावनाएं आपके लिए खुलेंगी। ग्राम पंचायत राखी की महिला समूहों ने अधिकारियों को बांधी, राखी गौठान में गोबर गैस से बनी चाय भी पिलाई। अधिकारियों ने जब ग्राम पंचायत राखी में बने गौठान का निरीक्षण करने पहुचे तो यहां की महिला समूह की बहनों ने श्री साहू और डॉ दासन सहित अन्य अधिकारियों को अपने स्वयं के द्वारा बनाई गई राखी बांधी। साथ ही गौठान में बने गोबर गैस से चाय भी अधिकारियों को पिलायी। समूह की बहनों ने बताया कि समूह की बहनों ने राखी बना कर इस साल अच्छी आमदनी अर्जित की है। बहनों ने बताया की गौठान योजना आने से महिलाओं को नवाचार करने और रोजगार का अवसर उपलब्ध हो रहा है। अधिकरियों ने नेवनारा मे वृक्षारोपण भी किया।


देव यादव सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर नवागढ़ बेमेतरा छत्तीसगढ़ 9098647395

Related Articles

Back to top button