छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री की घोषणा नांदघाट को पूर्ण तहसील का दर्जा कुल राजस्व ग्राम 83 कुल पटवारी हल्का 22 तथा कुल ग्राम पंचायत 55 के कुल 89523 लोगो को मिलेगी सहुलियतChild protection month in the district from August 24 to September 28 Announcement of Chief Minister Nandghat full tehsil status Total revenue village 83 total patwari light 22 and total 89523 people of total gram panchayat 55 will get convenience

मुख्यमंत्री की घोषणा नांदघाट को पूर्ण तहसील का दर्जा
कुल राजस्व ग्राम 83 कुल पटवारी हल्का 22 तथा कुल ग्राम पंचायत 55 के कुल 89523 लोगो को मिलेगी सहुलियत

देव यादव S S न्यूज़ बेमेतरा
बेमेतरा 17 अगस्त 2021-स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बेमेतरा जिले के उप तहसील नांदघाट को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से नांदघाट अंचल के लोगों मे खुशी की लहर है। नागरिकों ने तहसील बनाने के निर्णय का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया है। लोगों को अब जमीन-जायदाद के कामों के निपटारे में आएगी तेजी, तहसील नांदघाट बन जाने से इस क्षेत्र के दूरस्थ में रहने वाले लोगों को अपने जमीन-जायदाद संबंधी कामों-नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, फौती, नक्शा-खसरा बी-1 आदि के साथ-साथ निवास, जाति और आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज बनवाने में भी सहुलियत होगी। कम समय में कम दूरी तय कर समय और धन की बचत के साथ लोगों का काम आसानी से हो सकेगा।
नांदघाट अभी नवागढ़ तहसील का हिस्सा है। नांदघाट की नवागढ़ तहसील मुख्यालय से दूरी 30 से 35 किलोमीटर है। नांदघाट के तहसील बन जाने से इस इलाके के 83 गांवो के लोगों को अपने राजस्व संबंधी प्रकरणों के लिए नवागढ़ नहीं आना पड़ेगा। नांदघाट तहसील में 55 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी। मकबूजा और गैरमकबूजा रकबा मिलाकर यह तहसील 30 हजार 558 हेक्टेयर क्षेत्रफल की होगी। इस तहसील में शामिल 83 गांवो की कुल जनसंख्या लगभग 89523 हजार है। तहसील क्षेत्र में कुल 572 खातेधार होंगे। नांदघाट तहसील में 04 राजस्व निरीक्षक मण्डल बदनारा, मारो, संबलपुर एवं नांदघट होगे तथा 22 पटवारी हल्के होंगे। पहले इसे राज्य शासन ने उपतहसील का दर्जा दिया था। ऐसे में राजस्व प्रकरणों के निपटारे में लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है तथा मुख्यालय नवागढ़ होने के कारण बहूत से शासकीय कामों के लिए नवागढ् जाना पडता है नांदघाट को तहसील बनाए जाने से समय और धन की भी बचत होगी। नई तहसील से इस क्षेत्र के निवासियों को भी अपने राजस्व प्रकरणों के निपटारे में खासी सहुलियत होगी।

देव यादव सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर नवागढ़ बेमेतरा छत्तीसगढ़ 9098647395

Related Articles

Back to top button