खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र में निदेशक प्रभारी दासगुप्ता ने किया ध्वजारोहण Director-in-charge Dasgupta hoisted the flag at Bhilai Steel Plant

भिलाई/ भिलाई इस्पात संयंत्र में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस्पात भवन में मुख्य ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संयंत्र के निदेषक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, इस्पात भवन में प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि दासगुप्ता, स्वतंत्रता दिवस संदेश दिया तथा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। इस अवसर पर रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए।

संयंत्र के निदेषक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में कहा कि- गर्व से लहराते तिरंगे के नीचे खड़े होकर, आइए हम महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करें जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान दिया। भारत सरकार की पहल के तहत आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, जो हमें प्रगतिशील भारत के 75 साल और हमारी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को जानने का अवसर प्रदान करेगा।

अपने उद्बोधन में अनिर्बान दासगुप्ता ने आगे कहा कि स्टील बनाना हमारा व्यवसाय है और हमें ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वह सब करना चाहिए जो हमारी शक्ति में हो। साथ ही सभी कर्मियों, ठेका श्रमिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए और सर्वोत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए हमें उत्पादकता और लाभप्रदता में लगातार वृद्धि करना होगा। हमारे पास कई इकाइयाँ हैं जो इस संयंत्र जितनी ही पुरानी हैं और इसलिए अपेक्षित परिणामों के लिए उपकरणों की समय पर मरम्मत और रखरखाव अनिवार्य हो जाता है। कंपनी ने हमारे मॉडेक्स कार्यक्रम में बहुत बड़ा निवेश किया है और अब समय है कि उत्पादन की नई सुविधाओं से सर्वोत्तम उत्पादन प्राप्त हो। साथ ही हमें सभी अपव्यय को रोकना होगा और राजस्व सृजन के सभी रास्ते तलाशने होंगे।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेषक माइन्स एवं रावघाट, मानस बिस्वास, कार्यपालक निदेषक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ डॉ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेषक (सामग्री प्रबंधन)राकेष, कार्यपालक निदेषक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा, कार्यपालक निदेषक (कार्मिक एवं प्रषासन) एस के दुबे, कार्यपालक निदेषक (वक्र्स)अंजनी कुमार तथा मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) डॉ ए के पंडा विशेष रूप से उपस्थित थे।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयंत्र के प्रमुख स्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। सी.ई.जेड कॉम्पलेक्स में कार्यपालक निदेशक (माइन्स व रावघाट), मानस बिस्वास द्वारा, रिफेक्ट्री स्टोर में कार्यपालक निदेषक (सामग्री प्रबंधन),राकेश द्वारा, एक्सपांशन भवन में कार्यपालक निदेशक (परियोजनायें),  ए के भट्टा द्वारा, एचआरडी सेंटर में कार्यपालक निदेषक कार्मिक व प्रषासन, एस के दुबे इसके साथ ही संयंत्र के अन्य सभी विभागों में विभाग प्रमुख द्वारा तथा इस्पात क्लबों में संबंधित क्लब अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
आजादी के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम पूरे वर्षभर चलेंगे। इसके तहत सेक्टर-4 स्थित हैंडबाल ग्राउंड में महिला हॉकी मैच का आयोजन किया गया। ्इसके अतिरिक्त मानव संसाधन विकास विभाग में युवा प्रबंधकों हेतु क्विज का आयोजन किया गया। साथ ही राजभाषा विभाग द्वारा ऑनलाइन कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाये गये 75 पौधों की शुरूआत इस्पात भवन के समक्ष स्थित उद्यान में पौधा लगाकर किया गया।

Related Articles

Back to top button