छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

केन्द्र सरकार कांग्रेस शासित राज्यों में आर्थिक कटौती चालू कर दी है : कुरैशी

भिलाई नगर – छत्तीसगढ़ राज्य के पूर्वमंत्री प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष बदरूदीन कुरैशी ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कांग्रेस शासित राज्यों में केन्द्र से राज्यों को विभिन्न योजनाओं में मिलने वाले आर्थिक राशि में कटौती शुरू कर दिया ताकि राज्य सरकारें परेशान हो जाए राज्य में केन्द्र सरकार के सहयोग से चलने वाली योजनाएं प्रभावित हो जाये और राज्य सरकारें बदनाम होनें लगे ।

कुरैशी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है ज्वलत उदाहरण पिछले साल राज्य सरकारों को दिया गया आर्थिक राशि और इस बर्ष में काफी अंतर है । वित्तविभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में चालू वर्ष में केन्द्र से मिलने वाली राशि लगातार घट रही है । चालू वित्तिय वर्ष के शुरूवाती तीन महीनों में मनरेगा के तहत राज्य को केवल 21 करोड़ की राशि मिली है यह राशि अप्रैल में जारी की गई थी इसके बाद इस मद में राशि प्राप्त नहीं हुई हैं ।

मई 2018 में 29 अरब 39 करोड़ मिले थे । वहीं जून 2018 में केन्द्र सरकार ने विभिन्न मदों में राज्य को 27 अरब जारी किया थाइस बार24 अरब ही मिला । राज्य सरकार ने बस्तर के विकास के लिए 4 हजार 433 करोड़ का बस्तर प्लान तैयार किया है । इस योजन के तहत अभी तक केवल 306 करोड़ ही राज्य केा मिला है । सरकार इस बार के केंन्द्रीय बजट में बस्तर प्लान के लिए अधिक राशि मिलने की उम्मीद लगाए बैठी है राज्य सरकार खनिज रायल्टी में नीति में भी बदलाव चाहती है ताकि राज्य को मिलने वाला हिस्सा बढ़ सके । केन्द्रीय बजट के लिए राज्य सरकार ने जो प्रस्ताव भेजा है

Related Articles

Back to top button