खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

डेंगू उन्मूलन के तहत एक लाख से अधिक घरों का हो चुका है सर्वे , More than one lakh houses have been surveyed under dengue eradication

डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए भिलाई निगम ने वर्ष भर किया काम, कभी नहीं रुकी गतिविधियां
निगम आयुक्त के निर्देश पर अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने डेंगू प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा, डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत किए जा रहे कार्यों की ली जानकारी

भिलाई/ निगम ने डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशन पर साल भर काम किया है इसकी गतिविधियां कभी नहीं रुकी, निगम के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों पर हमेशा निगम प्रशासन ने गंभीरता पूर्वक इसकी रोकथाम के लिए कार्य किया है! नगर पालिक निगम भिलाई के अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर आज आनंद नगर क्षेत्र का दौरा किया! डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान की जानकारी ली, इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा भी मौजूद थे! डेंगू पीड़ित के घर के समीप के आसपास क्षेत्रों का निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ जायजा लिया, घरों में टेमिफॅास वितरण की जानकारी ली! जोन स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना ने अपर आयुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू पीड़ित के घर के समीप के लगभग 155 घरों का सर्वे किया जा चुका है! विगत 2 दिनों से आनंद नगर क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण को लेकर वृहद अभियान चलाया जा रहा है! सर्वे में 45 कूलर पाए गए जिनमें से 15 कूलर को टेमिफॅास का उपयोग करते हुए खाली कराया गया, किसी भी कूलर में लार्वा नहीं पाया गया! मच्छरों को घेरकर नष्ट करने के लिए आनंद नगर क्षेत्र में सघन फागिंग किया गया है! जन जागरूकता के तहत डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पंपलेट का वितरण किया गया है! डेंगू उन्मूलन के लिए नगर पालिक निगम भिलाई ने एक विशेष टीम बनाई है जो कि डेंगू उन्मूलन के तहत एवं मच्छरों का खात्मा करने के लिए विभिन्न वार्ड क्षेत्रों में प्रतिदिन कार्य कर रही है जिसमें मलेरिया विभाग का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है, इसके अलावा निगम के सभी जोन क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण की गतिविधियां प्रतिदिन संचालित हो रही है! सुबह और शाम दोनों समय फागिंग की जा रही है! गौरतलब है कि नगर निगम भिलाई के प्रशासक एवं कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए नियमित रूप से कार्य करने के निर्देश दिए हुए हैं!
मच्छरों के खात्मा के साथ ही लार्वा को पूर्ण रूप से समाप्त करना प्रमुख उद्देश्य लार्वा को समाप्त करने के लिए इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है, इसके लिए जलजमाव वाले स्थानों पर मलेरिया ऑयल का छिड़काव किया जा रहा है, घर में रखे पात्रों एवं कूलर आदि में टेमीफास् का उपयोग करने घर-घर इसका वितरण किया जा रहा है! डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जागरूकता प्रसारित की जा रही है, यह बताया जा रहा है कि लार्वा उत्पन्न न हो इसके लिए अनुपयोगी पात्र एवं आसपास जलजमाव न होने दें, आसपास साफ सफाई रखें जिससे मच्छरों को छिपने की जगह न मिल सके!
एक लाख से अधिक घरों का हो चुका है सर्वे डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत भिलाई में 101269 घरों का सर्वे किया जा चुका है, सर्वे के दौरान कूलर एवं विभिन्न पात्रों की जांच, टेमीफास् का वितरण एवं रिफिलिंग, पंपलेट वितरण, फागिंग कार्य, जलजमाव वाले स्थानों पर मलेरिया ऑयल का छिड़काव, नाली की सफाई, ब्लीचिंग एवं चूना का छिड़काव, एडल्ट मच्छर को समाप्त करने के लिए मेलाथियान स्प्रे का छिड़काव तथा लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है!

Related Articles

Back to top button