खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई में तीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलो का हुआ शुभारंभ Three government English medium schools started in Bhilai

भिलाई/  भिलाई में 3 शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल का शुभारंभ हुआ! स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खमरिया, बालाजी नगर एवं सेक्टर 6 में आज से अंग्रेजी की शिक्षा प्रारंभ हो गई है! इसी के साथ ही खमरिया शासकीय उ. माध्यमिक विद्यालय एवं बालाजी नगर स्थित शासकीय उ. माध्यमिक विद्यालय में भवन उन्नयन एवं भवन निर्माण कार्य का भूमि पूजन आज किया गया!

अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शुभारंभ के अवसर पर विधायक एवं पूर्व महापौर देवेंद्र यादव, अंतावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, कांग्रेस अध्यक्ष तुलसी साहू, बाल संरक्षण चयन समिति के सदस्य मुकेश चंद्राकर, क्रेडा के सदस्य विजय साहू, अरुण सिसोदिया, इरफान खान, भजन सिंह निरंकारी, महेंद्र साहू, डी. कॉम राजू, पूर्व पार्षद रेखा, चंद्रशेखर गवइ, एकांश बंछोर, जय प्रकाश सोनी, तरुण सिंह, संदीप द्विवेदी, गौरव श्रीवास्तव एवं मनीष सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे!
अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शुभारंभ के अवसर पर फीता काटकर तथा सरस्वती वंदन कर शाला के भीतर प्रवेश किया गया! इस दौरान निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी, अपर आयुक्त अशोक दिवेदी एवं उपायुक्त सुनील अग्रहरि विशेष तौर पर मौजूद रहे! कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए सभी बच्चों ने मास्क धारण किया हुआ था! सोशल डिस्टेंस के तहत दूरी मेंटेन की गई, बच्चों में आज अलग ही उत्साह नजर आया! अंग्रेजी माध्यम स्कूल के भीतर प्रवेश करते ही अतिथियों ने कक्ष का अवलोकन किया तथा सभी बच्चों को मास्क, सैनिटाइजर एवं पाठ्य सामग्री प्रदाय की गई!

विधायक देवेंद्र यादव ने इस अवसर पर बच्चों से कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के आरंभ होने से शिक्षा की दिशा में और बढ़ोतरी होगी, शैक्षणिक एवं बौद्धिक विकास होगा! मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन भूपेश बघेल ने उन बच्चों के लिए भी इंग्लिश मीडियम की राह खोल दी है जो कि आर्थिक कमी की वजह से अंग्रेजी शिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे थे! अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शुभारंभ होने पर बच्चों को हिंदी माध्यम के साथ-साथ अंग्रेजी की शिक्षा भी मिल सकेगी! अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर की कमियों को दूर किया जा रहा है, बालाजी नगर में बेहतर अधोसंरचना के लिए बड़ा काम होगा 182.78 लाख की लागत से भवन का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए आज भूमि पूजन किया गया है!

उन्होंने सेक्टर 6 स्कूल के भवन उन्नयन कार्य के बारे में भी बताया कि 67.59 लाख की लागत से बहुत से कार्य हो चुके हैं, इसके साथ ही स्पोट्र्स फैसिलिटी, खेल मैदान, कैंपस के ब्यूटीफिकेशन और डिजिटल लाइब्रेरी  दिशा में 88.92 लाख की लागत से कार्य होगा! वही खमरिया में स्कूल के भवन का उन्नयन कार्य 56.44 लाख की लागत से किया जाएगा जिसके लिए भी आज भूमि पूजन हुआ!
नीता लोधी ने कहा कि प्राइवेट स्कूल में ही अंग्रेजी की पढ़ाई ज्यादातर होती रही है, परंतु अब शासकीय स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के प्रारंभ होने से बच्चों की पढ़ाई का स्तर ऊंचा होगा, उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर होने के लिए अंग्रेजी माध्यम एक बेस का कार्य करेगी! तुलसी साहू ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के सर्वांगीण विकास के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूल का प्रारंभ होना बड़ा कदम है, बच्चे अच्छी शिक्षा अध्ययन कर हमारे देश प्रदेश का नाम रोशन करेंगे, बेहतर शिक्षा से बच्चों का शैक्षणिक विकास और प्रबल होगा! शुभारंभ एवं भूमि पूजन के अवसर पर जोन आयुक्त मनीष गायकवाड, प्रीति सिंह एवं अमिताभ शर्मा, कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा एवं डी.के. वर्मा, सहायक अभियंता आर. एस. राजपूत एवं सुनील दुबे, प्र. सहायक अभियंता वसीम खान, स्कूल के प्राचार्य एवं शिक्षक गण उपस्थित थे !

Related Articles

Back to top button