छत्तीसगढ़

पशुओं के समुचित भोजन के लिए गौठानों के पास विकसित किए जाएंगे चारागाह Pastures will be developed near Gauthans for proper feeding of animals

। समाचार।।

पशुओं के समुचित भोजन के लिए गौठानों के पास विकसित किए जाएंगे चारागाह

सभी गौठानां में पशुओं के लिए बनेगा पांच-पांच एकड़ में चारागाह

कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायत सीईओ को चारागाह के लिए स्थल चिन्हांकित करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों को समय सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए

कवर्धा, 02 अगस्त 2021। कबीरधाम जिले में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत पशुओं की समुचित सुविधा के लिए गौठान को विस्तार करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। आने वाले समय में गौठान में पशुओं को पर्याप्त मात्रा में चारा की व्यवस्था हो सके इसके लिए जिले के सभी गौठानों से लगे पांच-पांच एकड़ शासकीय भूमि को चारागाह के लिए आरक्षित किया जाएगा। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज समय सीमा की बैठक में चारागाह विकास की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले के सभी जनपद पंचायत सीईओ के निर्देशित करते हुए कहा कि गौठान निर्माण के साथ-साथ पशुओं के समुचित सुविधाओं का विस्तार के लिए चारागाह का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए शेष गौठानों में भी जमीन चिन्हांकित किया जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के ने बताया कि जिले के कवर्धा, पंडरिया, बोडला और सहसपुर लोहारा जनपद पंचायतों के 302 ग्रामों में गौठान का निर्माण कर लिया गया है। स्वीकृत अन्य गौठान प्रगतिपर है। उन्होने बताया कि जिले के 84 गोठानों के आसपास चारागाह के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकित कर लिया गया है। 12 चारागाह का कार्य प्रगति पर है। शेष अन्य गौठानों में शासकीय भूमि का चिन्हांकित करने की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर श्री शर्मा ने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि गौठानों के पासपास पांच-पांच एकड़ भूमि पर चारागाह का निर्माण किया जाना है। अगर गौठान के पासपास शासकीय भूमि पर स्थानीय नागरिकों के द्वारा अतिक्रमण कर फसल भी लगाए गई है तो ऐसे स्थिति में अतिक्रमण मुक्त करने की कार्यवाही पुरी कठोरता से किया जाए। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को जनपद पंचायत को हर संभव मदद कर अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी को इस माह के 7 अगस्त तक सभी शासकीय एवं समूहो के दूकानों में राशन का भण्डारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कस्टम मिलिंग लिए धान का उठान में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी, उद्यानकीय, वन एवं अन्य विभागों को जैविक खाद का उठाव कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री जन चौपाल, प्रभारी मंत्री के भ्रमण एवं अन्य मंत्रियों के जनसंपर्क के दौरान आम जनों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारी एव जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button