देश दुनिया

मानसून का सीजन में जानिए बारिश पर क्या होता हैं चंद्रमा का असर Know what is the effect of moon on rain in monsoon season

सभी लोग जानते हैं कि चंद्रमा (Moon) का हमारे समुद्र पर बहुत प्रभाव पड़ता है. उसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से है दुनिया के महासागरों (Oceans) और समुद्रों में ज्वार भाटा देखने को मिलते हैं. इसके अलावा यह भी माना गया है कि चंद्रमा का मानव मस्तिष्क पर गहरा असर होता है. यहां तक कि मानव के शरीर में बहता पानी भी चंद्रमा से प्रभावित होता है. ऐसी बहुत सी कहानियां सुनने को मिलती हैं जिसमें पूर्णिमा के दिन लोग असामान्य बर्ताव करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि चंद्रमा का बारिश (Rainfall) पर भी असर होता है.

वायुमंडल पर असर
चंद्रमा के पृथ्वी और मानव पर होने वाले प्रभावों पर बहुत शोध होते रहे हैं. अब वैज्ञानिक भी स्वीकारते हैं कि चंद्रमा का दोनों पर गहरा असर होता है. बारिश के लिहाज से देखें तो चंद्रमा पृथ्वी के जलमंडल ही नहीं बल्कि वायुमंडल पर भी प्रभाव छोड़ता है. जहां चंद्रमा आसमान में ऊपर उठता है, वहां पर वह वायुमंडल में एक उभार पैदा करता है. जो धरती पर होने वाली बारिश की मात्रा तक को प्रभावित कर सकता है.

दुनिया भर में जुटाए जा रहे हैं आंकड़े
आमतौर पर चंद्रमा का बारिश पर प्रभाव तो कम होता है, लेकिन बारिश में होने वाले थोड़े से बदलाव भी धरती के पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव करने में सक्षम होते हैं. वायुमंडलीय अध्ययन करने के लिए शोधकर्ता छात्र दुनिया भर में इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि बारिश पर चंद्रमा का कितना असर होता है. इसके लिए वे अभी वायुमंडलीय दबाव में हो रहे बदलावों का अवलोकन कर रहे हैं जिससे उन्हें वे आंकड़े मिल सकें जो उन्हें चाहिए.

खास नक्शा
इन शोधकर्ताओं को इस जानकारी ने कई इलाकों का ऐसा नक्शा बनाने का मौका दिया है जिससे वे यह पता कर सकें कि चंद्रमा के बढ़ने और घटने से बारिश के स्तरों में कैसे बदलाव आता है. यह नक्शा बताता है कि उष्णकटिबंधीय इलाकों के ऊपर बारिश में कमी हो जाती है जब चंद्रमा सिर पर होता है. शोधकर्ताओं ने इस अवलोकन के समर्थन में दूसरे तरह के आंकड़े भी जुटाए हैं.

बहुत समय से जुटाए जा रहे हैं आकड़े
शोधकर्ताओं ने ये आंकड़े कई प्रक्रियाओं के जमा किए हैं जिसमें वायुमंडलीय दाब, चंद्रमा की आसमान में स्थिति के अनुसार उसकी दर, और समय के साथ बारिश में अंतर शामिल हैं. चंद्रमा का वायुमंडलीय दबाव  पर असर को साल 1845 से दर्ज किया जा रहा है. लेकिन हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के शोधपत्र ने बारिश पर चंद्रमा के अतिरिक्त प्रभाव देखे हैं

 

Related Articles

Back to top button