देश दुनिया

स्वास्थ्य मंत्री से मिले, तीसरी लहर पर कही ये बड़ी बात Met the Health Minister, said this big thing on the third wave

भोपाल. मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग आज चेन्नई पहुंचे. उन्होंने तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमण्यम से मुलाकात की. सारंग ने कहा कि बहुत प्रसन्नता है कि एम. सुब्रमण्यम जी के नेतृत्व में तमिलनाडु में हेल्थ सर्विसेज लगातार बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के चलते कहीं भी कोई भी मौतें नहीं हुई है. ऑक्सीजन की कमी के चलते तमिलनाडु में भी कहीं भी मौतें नहीं हुई हैं. सारंग ने यह भी कहा कि महामारी में हर व्यवस्था छोटी होती है, ऑक्सीजन एक चुनौती थी लेकिन उसकी कमी नहीं थी. हमने 600 मैट्रिक टन 1 दिन में प्रिक्योर किया जबकि कंजप्शन 457 मेट्रिक टन था.

वैक्सीनेशन को लेकर कहा कि मध्यप्रदेश में 2 करोड़ 60 लाख लोगों को वैक्सीनेट कर चुके हैं. सबसे बड़े हॉटस्पॉट रहे इंदौर और भोपाल में 75% से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि दिसंबर तक सभी लोगों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा. वैक्सीन की कमी नहीं है, लोगों में उत्साह ज्यादा है, एक सेशन में जितने लोगों को वैक्सीन लगनी है. उससे अधिक लोग पहुंच रहे हैं. जून के महीने में 11 करोड़ वैक्सीन दी गई थी, जो अब 13 करोड़ दी गई है, ऐसे में वैक्सीन कि कहीं कोई कमी नहीं है.

तीसरी लहर को लेकर बोले- टेस्टिंग बढ़ाई 

तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर सारंग ने कहा कि, कोरोना को लेकर मध्य प्रदेश काफी कंफर्टेबल पोजीशन में है. कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है, कम जरूर हुआ है. कोरोना के पीक के समय जितनी टेस्टिंग की जा रही थी उतनी ही टेस्टिंग अभी भी लगातार जारी है. हमारी सरकार की कोशिश है कि मध्य प्रदेश में तीसरी लहर ना आए और यदि आती है तो उसकी संस्थागत प्लानिंग की गई है. हर एक इन्फ्रास्ट्रक्चर की अपनी एक प्लानिंग होगी.

 

Related Articles

Back to top button