छत्तीसगढ़

प्रभारी सचिव ने नवगंवा, बारगांव और अमोरा गौठान का किया गहन निरीक्षण,

जांजगीर-चांपा – छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा सचिव और जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने बलौदा विकासखंड के नवगंवा, अकलतरा ब्लाक के ग्राम अमोरा और पामगढ़ विकासखंड के ग्राम बारगांव के गौठानों का निरीक्षण किया।  प्रभारी सचिव ने वहां संलग्न महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा की। श्री देवांगन ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए राज्य शासन ने गौठानों को व्यवसायिक गतिविधि के सेंटर के रूप में विकसित कर रही है।
गांव के पंजीकृत महिला स्व सहायता समूह सरकार की इस योजना से लाभांवित हो रहे हैं। इसके लिए उन्हें व्यवसायिक सोच के साथ अधिक लाभ वाले व्यवसाय को अपनाना होगा साथ ही बाजार की मांग के अनुसार व्यवसाय में लाभ के अवसर को भी तलाशने की आवश्यकता है। 
     प्रभारी सचिव ने कुक्कुट पालन, मशरूम , सब्जी उत्पादन और वर्मी कंपोस्ट बनाने वाली स्व सहायता समूह की सदस्यों से कहा कि अपने आय-व्यय के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए बहीखाता संधारित करें। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर संबंधित बैंक व ग्राम पंचायत सचिव की मदद ले सकते हैं। श्री  देवांगन ने कहा कि व्यवसायिक गतिविधियों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने में शासन द्वारा योजना के तहत  मदद की जा रही है। समूहों को चाहिए की वे अपनी आमदनी बढ़ाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हों, स्थानीय लोगो का गांव मे ही रोजगार मिले। 
 जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि सभी गौठानों के खाद रखने के लिए गोदाम की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा स्व -सहायता समूहों को एनआरएलएम के माध्यम से व्यवसाय के लिए निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। पात्रता अनुसार बैंक ऋण भी स्वीकृत करने का प्रावधान है। 
सेवा सहकारी समिति जर्वे ब का किया निरीक्षण – 
     प्रभारी सचिव ने गौठान निरीक्षण के पूर्व जर्वे( ब )की  सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण कर खाद की उपलब्धता और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि समिति के स्टाक में खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे ताकि किसानों की मांग के अनुरूप खाद उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने निरीक्षण के दौरान स्टाक एवं वितरण पंजी का भी निरीक्षण किया। 
     निरीक्षण के दौरान जांजगीर एसडीएम श्रीमती मेनका प्रधान, पामगढ़ एसडीएम श्री करूण डहरिया, सहकारी बैंक के जिला नोडल अधिकारी, विपणन अधिकारी, कृषि, उद्यान वेटरनरी एवं संबंधित ग्रामपंचायत के सरपंच, पंच व जनप्रतिनिध उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button