Uncategorized

*जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा से मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा मनियारी ग्राम*

*(बरसाती पानी का निकासी एवं व्यवस्थित सड़क न होने से ग्रामीण परेशान)*

*बेमेतरा/बेरला:-* बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मनियारी के स्थानीय ग्रामीण जनप्रतिनिधियों की लगातार उपेक्षा के कारण गाँव मे बेहतर सड़क-नाली एवं पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे है। जिससे ग्रामीणों को रोजमर्रा की जीवनयापन के लिए काफी मशक्कत व जद्दोजहद करना पड़ रहा है। जिसके बावजूद जिम्मेदार अफ़सरों एवं जनप्रतिनिधियों के कानों में जूं तक नही रेंग रहा है। लिहाजा गाँव मे शासन-प्रशासन के प्रति नकारात्मकता पनपने लगी है।

गौरतलब हो कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हर साल लाखों रुपये का विकास कार्य कराने मूलभूत सुविधाओं के नाम पर हर एक गांव में कराए जाते है, जिससे कि गाँव का समुचित विकास हो।जिसमे ग्राम के स्थानीय स्तर से लेकर जनपद, ज़िला, विधानसभा एवं लोकसभा तक जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी होती है, कि गांव के विकास में योगदान प्रदान करे।जबकि इसके उलट बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मनियारी में विगत कई वर्षों से जनप्रतिनिधियों की अनदेखी स्थानीय रहवासियों के लिए काफी मुश्किलों का सबब बन रहा है।क्योंकि वर्तमान में गाँव के पूरे 13 वार्डो में से कही बेहतर सड़क नही है और न ही निकासी के लिए नाली जिससे गाँव मे पूरे सालभर गन्दगी एवं अव्यवस्थता के बीच गुजर बसर करना पड़ता है। वही बरसात के दिन तो लोगों के लिए काफी भयंकर कष्टदायक होता है, क्योंकि सड़क भर दलदल एवं कीचड़ आ जाने से चलना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा गाँव मे घरों के निकले गन्दे एवं अपशिष्ट पानी का पर्याप्त निकासी न होने से गन्दगी एवं बदबू से रहवासियों का जीना मुहाल है। जबकि देखा जाए तो मनियारी ग्राम की अपने निकट कोदवा, परपोड़ा एवं देवरबीजा जैसे अर्धनगरीय इलाकों से घिरा हुआ है।जिसके बावजूद जनप्रतिनिधि अनजान बने बैठे है। वही कुछ इसी तरह का हाल गाँव मे पीने के पानी के लिए भी है। लिहाजा गाँव मे शासन-प्रशासन के प्रति असन्तोष एवं आक्रोश व्याप्त है।गाँव के लोगो का कहना है कि नेताओ को जब जनता की याद आती है तभी गाँव मे दर्शन देने आते है अन्यथा जनता की समस्याओं को सुध लेने का उनके पास वक़्त ही नही रहता है। जबकि गाँव कृषि प्रधान होने के कारण ज़्यादातर खेती-बाड़ी के काम मे व्यस्त रहते है,जबकि गाँव मे समस्याओं का अंबार देख उन्हें जनहित के लिए के बारे में सार्वजनिक रूप से सोचने को मजबूर होना पड़ता है।इस सम्बंध में बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के युवा आइकॉन विधायक आशीष छाबड़ा जी से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया किन्तु उनका नम्बर बन्द होने से संर्पक नही हो पाया।

 

दरअसल गाँव यह समस्या काफी समय पूर्व से व्याप्त है, ग्रामजनों की शिकायत पर समस्या से विधायक जी को अवगत करा दिया गया है,उम्मीद है जल्द निराकरण हो जाएगा।
*◆श्यामू प्रसाद साहू◆*
*(सरपँच-ग्राम पंचायत मनियारी)*

मेरा आदरणीय नवनियुक्त कलेक्टर सर से विनम्र निवेदन है कि वे अपने प्रशासनिक अमले के साथ ग्राम मनियारी का दौरा जरूर करे, और यहां की समस्याओं पर जायजा लेकर जिम्मेदार महकमें पर एक्शन लेवें।
*◆रविन्द्र भास्कर चौबे◆*
*(ग्रामीण एवं ज़िला महामंत्री-जोगी कांग्रेस)*

यह सत्य है कि मेरे जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मनियारी में सड़क-नाली व पेयजल जैसे मूलभूत सुविधाओं में काफी समस्याएं आ रही है, विधायक जी से बात कर हल निकाला जाएगा।
*◆राजू पारकर◆*
*(क्षेत्रीय सदस्य-जनपद पंचायत बेरला)*

दरअसल मेरे ज़िला पंचायत क्षेत्र के मनियारी गाँव का यह मामला आपके माध्यम से संज्ञान में आ रहा है। सरपंच या पंचायत की ओर से इस सम्बंध में जानकारी मिलने पर तत्काल उसकी व्यवस्था कर समस्या का निदान कराया जाएगा। क्षेत्र के जनता की हित सर्वोपरि है।
*◆टीआर साहू◆*
*(सदस्य-ज़िला पंचायत बेमेतरा)*

Related Articles

Back to top button