खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सड़क नालियों की हो रही सघन स्तर पर सफाई

गंदगी फैलाने वाले दुकानदार से लिया गया 10 हजार अर्थदण्ड

 

भिलाई। भिलाई निगम क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को कोई संक्रमण न फैले इसके लिए निगम प्रशासन लगातार सघन रूप से साफ सफाई कार्य में जुटी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सुबह कचरों के उठाव होने के साथ नालियों की सफाई किया जा रहा है। सड़क किनारे तथा बाजार क्षेत्र में बिखरे हुए झिल्ली पन्नी के कचरे का उठाव किया जा रहा है, तथा बाजार क्षेत्र में दो पालियों में सफाई कार्य निरंतर जारी है। नलकूप, बोरिंग, कुआं के आस पास सफाई पश्चात चूना व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है ताकि गंदगी न फैले, निगम के कर्मी वार्डों में लोगों को घर के आस पास स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपील भी कर रह है। बाजार क्षेत्र में खाद्य पदार्थ विक्रय करने वालों द्वारा गंदगी फैलाए जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही की जा रही है। आज जवाहर मार्केट में एक व्यापारी द्वारा गंदगी फैलाए जाने पर 10 हजार रूपए का अर्थदण्ड वसूला गया।

भिलाई निगम के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार निगम का स्वास्थ्य अमला सफाई कार्य में पुरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। बरसात के सीजन में किसी व्यक्ति को संक्रमण न फैले इसके लिए निगम प्रशासन हर संभव प्रयासरत है। आयुक्त महोदय ने निर्देशित किया है कि बाजार में सड़े गले खाद्य पदार्थ विक्रय करने वालों की जांच करने कहा गया है। स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा ने बताय कि जोन के स्वास्थ्य विभाग का अमला अपने क्षेत्रों में सभी सड़को व नालियों की सफाई नियमित रूप से स्वच्छता कर्मियों द्वारा की जा रही है। सफाई कर्मचारी वार्डों में प्रतिदिन रोटेशन के अनुसार सभी गली मोहल्लों और मुख्य सड़कों की सफाई कर रहे हैं। वार्डों के भीतर नालियों से निरंतर सफाई, सड़क किनारे से कचरे का उठाव किया जा रहा है। सभी जाम नालियों की लगातार सफाई हो रही है ताकि बारिश के मौसम में नाली का पानी सड़कों पर न फैले और बारिश का पानी अपने गंतव्य स्थान की ओर प्रवाहित हो सके। इसके अलावा नलकूप, बोरिंग, कुआं जैसे पेयजल वाले स्थान के आस पास सफाई पश्चात ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की रोकथाम की जा सके। स्वीट्स एवं बेकरी से लिया गया 10 हजार अर्थदण्ड –

जोन 03 के राजस्व विभाग का अमला मार्केट का निरीक्षण कर रहे थे इस दौरान जवाहर मार्केट में श्री स्वीट्स एवं बेकरी द्वारा गंदगी फैलाते पाए जाने पर 10 हजार रूपए का अर्थदण्ड वसूला गया। निगम क्षेत्र के पाॅवर फल व सब्जी मंडी, सुपेला सब्जी मंडी, सुपेला बाजार, केम्प एरिया, नेहरू नगर, सुपेला बाजार, दक्षिण गंगोत्री, उत्तर गंगोत्री, गोल मार्केट,सर्कुलर मार्केट, जवाहर मार्केट, अनाज रोड, लिंक रोड बाजार सहित सभी प्रमुख बाजारों में दोनो पालियों में साफ सफाई की जा रही है, ताकि बाजार व आस पास क्षेत्र को साफ रखा जा सके।

 

Related Articles

Back to top button