खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

40 दिन बाद दिखी मार्केट में चहल पहल कपड़ा, बर्तन, फुटवियर, स्टेशनरी और ज्वेलरी शॉप में पहुंचे ग्राहक

भिलाई / कोरोना संक्रमण के हालात नियंत्रण में आने पर लॉकडाउन में दी गई छूट के चलते आज 40 दिन के बाद शहर में सभी मार्केट में चहल -पहल देखने को मिली। कपड़ा, बर्तन, फुटवियर, स्टेशनरी और ज्वेलरी शॉप के खुलने से लोगों ने जरूरत के सामान खरीदे। बैंक और पोस्ट आफिस सहित राज्य शासन के सरकारी कार्यालयों में आधे कर्मचारियों से रोटेशन पद्धति अपनाकर कामकाज शुरू कर दिया गया।
जिला प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार आज से निश्चित समयावधि के बीच व्यवसायिक गतिविधि शुरू हो गई है। 6 अप्रैल को कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए लॉकडाउन घोषित किया गया है। आज 17 मई से नियम और शर्तों के साथ कुछ व्यवसाय को सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच संचालित किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार के लिए निर्धारित सराफा, रेडीमेड कपड़े, बर्तन, स्टेशनरी, कॉस्मेटिक एवं प्लास्टिक आयटम फुटवियरए लांड्री सर्विस सहित पैकेजिंग मटेरियल की दुकानों को खोले जाने का फरमान जारी किया गया है। जबकि किराना, डेली नीड्स, मनिहारी, मोबाइल शॉप, इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल आयटम भवन निर्माण सामग्री, आटो पाट्र्स की दुकानें सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरूवार व शनिवार को खोले जाने का आदेश जारी है।
लोगों में दिखा संक्रमण का भय ऑनलॉक के पहले दिन मार्केट खुलते ही लोगों की दुकानों में जुटी भीड़ में कोरोना संक्रमण का भय साफ देखने को मिला। लोग मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते देखे गए। मास्क भी सभी लोग लगाए रहे। पूर्व में लॉकडाउन खुलते ही मार्केट में उमडऩे वाली भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग का फरमान तार-तार होता रहा। लोगों में मास्क पहनने के प्रति भी गंभीरता नदारद थी। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण रोकने लोगों में सजगता दिख रही है। फल और सब्जी बाजार में सन्नाटा आज से फल और सब्जी बाजार को सुबह 6 से 11 बजे तक खोले जाने की छूट के बावजूद लोग नहीं निकले। इससे शहर के सभी फल और सब्जी बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। मटन और चिकन के दुकानों में भी अपेक्षाकृत कम भीड़ देखने को मिली। फल और सब्जी के व्यवसायी आज भी फेरी लगाकर कारोबार करते देखे गए। घर पहुंच सेवा के चलते ज्यादातर लोगों ने बाजार जाकर फल और सब्जी खरीदने में दिलचस्पी नहीं ली।

Related Articles

Back to top button