अजब गजबकोरोनाछत्तीसगढ़

ऋषि शर्मा नगर पालिका अध्यक्ष के निर्देश पर लॉकडाउन के दौरान नगर पालिका टीम करवा रही मृतकों का अंतिम संस्कार

ऋषि शर्मा नगर पालिका अध्यक्ष के निर्देश पर लॉकडाउन के दौरान नगर पालिका टीम करवा रही मृतकों का अंतिम संस्कार

👉बेसहारा का सहारा बनकर करवा रही अंतिम संस्कार नगर पालिका की टीम

नगर पालिका कवर्धा सीमएओ नरेश कुमार वर्मा बताते है कि छत्तीसगढ के सभी जिलो में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं कवर्धा में भी प्रतिदिन मरीज बढ़ रहे है तथा असमय मृत्यु भी हो रहे है इस मुश्किल वक्त में लोगों की मदद करना बहुत जरूरी है ऐसे में कोविड से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों का दाह संस्कार करने के लिए नगर पालिका परिवार प्रतिबद्व है नगर पालिका कवर्धा के अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा खुद भी कोरोना संक्रमित है लेकिन प्रतिदिन हो रहे कार्यो के सफाई व्यवस्था व कोरोना संक्रमण हेतु किये जा रहे उपायों के बारे में प्रतिदिन दूरभाष पर माॅनिटरिंग कर रहे है उनके द्वारा शहर के असहाय व गरीब परिवार जिनके परिजन अंतिम संस्कार हेतु सक्षम नही है उनका अंतिम संस्कार निकाय द्वारा किये जाने हेतु निर्देशित किया गया था। सीएमओ ने बताया कि निर्देशानुसार पर 4 सदस्यीय टीम तैयार किया गया है जिसका माॅनिटरिंग मैं स्वयं कर रहा हूं।
हमारा देश धर्म निरपेक्ष देश है,जिस धर्म का होता है कोशिश होती है उनके ही नियम से उनका अंतिम संस्कार कर सके
हिंदू को हम हिन्दू रिति रिवाज से अंतिम संस्कार हो, हम ऐसा प्रयास कर रहे है हमको जैसे कोविड से मृत्यु की सूचना मिलती है हम स्वयं मुक्तिधाम पहुंचकर अंतिम संस्कार किये जाने हेतु सारी प्रक्रिया पूर्ण कर मृतक के परिजन के साथ आने वाले 2-4 सदस्यों के साथ मिलकर अंतिम संस्कार करते v करवाते है।

👉कौन कौन है टीम के सदस्य

 

नगर पालिका टीम द्वारा कोविड से मृत व्यक्तियों का दाह संस्कार हेतु निकाय के 4 कर्मचारियों का टीम तैयार किया गया है जो निर्धारित शवदाह गृह में पीपीई कीट पहनकर अंतिम संस्कार किया जा रहा है। अंतिम संस्कार किये जाने हेतु निकाय के कर्मचारी भरत कुलदीप, भरत डग्गर, मनोज मोंगरा, उमेश बिछवानी को शामिल किया गया है जिसका माॅनिटरिंग स्वयं मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश वर्मा कर रहे है व अपने सफाई दरोगा हुलास सिंह ठाकुर के साथ उस स्थान पर उपस्थित होकर अंतिम संस्कार कराते है।

👉कोविड प्रोटोकाॅल को ध्यान में रखकर किया जा रहा अंतिम संस्कार

गत दिवस भी वार्ड क्रं. 15 में एक महिला के कोरोना से मृत्यु हो गई। लेकिन परिजन के साथ-साथ पड़ोसी भी उसका सहयोग नही कर पा रहे है। ऐसे समय में सीएमओ नरेश वर्मा मुक्तिधाम पहुंचकर अंतिम संस्कार स्वयं की उपस्थिति में कराये। सीएमओ ने बताया कि आज भी लोहारा मार्ग स्थित मुक्तिधाम में कोविड से मृत स्व. भागीरथी सोनी, विश्वनाथ शर्मा, भागवत सहारे का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button