Uncategorized

सभी सरकारी कार्यालयों में 15 जून तक वर्षा जल संग्रहण संरचना बनाने के निर्देश

सभी सरकारी कार्यालयों में 15 जून तक वर्षा जल संग्रहण संरचना बनाने के निर्देश
शासकीय-अशासकीय शिक्षण संस्थाओं एवं कोचिंग सेंटरों में स्कूल खुलने से पहले अग्नि शमन यंत्र लगाने के साथ ही पाठ्यपुस्तक वितरण, वृक्षारोपण, खाद्यान्न भंडारण एवं आपदा प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश
साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की लंबित प्रकरणों की समीक्षा
कवर्धा, 3 जून 2019। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने सभी शासकीय कार्यालयों एवं अधीनस्थ कार्यालयों में वर्षा जल संग्रहण संरचना (रेन वॉटर हार्वेस्टिंग) लगाने के निर्देश सभी जिला अधिकारियों को दिये। उन्होंने स्कूल खुलने से पहले 17 जून तक सभी सरकारी-गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं, कोचिंग सेंटरों, आश्रमों-छात्रावासों में अग्नि शमन यंत्र लगाने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्कूल खुलने के पूर्व सभी स्कूली बच्चों को पाठ्यपुस्तक का वितरण करने तथा नवप्रवेशी बच्चों का स्वागत करने, 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण, शासकीय उचित मूल्य दुकानों में खाद्यन्न भंडारण, मानसून आगमन के पहले किसानों को खाद-बीज का वितरण तथा बाढ़ एवं अन्य आपदा की स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति एवं सिंचाई जलाशयों में जल उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले के प्रायमरी एवं मिडिल स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर किचन शेड निर्माण के लिए तीन दिन के भीतर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। उन्होंने आगामी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सघन वृक्षारोपण के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, वन एवं जनपद पंचायत के सीईओ को समन्वय से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार ने बैठक में उपस्थित सभी जनपद सीईओ से विकासखंडवार गौठान निर्माण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने चारो सीईओ को पूर्ण हो चुके गौठानों में पशुओं की उपस्थिति तथा गोबर इकट्ठा कराने के साथ ही गौठान क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के समन्वय से वृक्षारोपण, चारागाह विकास एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में जन शिकायतों, जन समस्याओं के लंबित प्रकरण की विभागवार समीक्षा की गई तथा लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकृत करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.के.ध्रुव सहित एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button