छत्तीसगढ़

कबीरधाम जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान और होंगे तेज, अब ग्राम पंचायातों में पहुंचकर लोगों को लगाएंगे कोरोना का टीका

कबीरधाम जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान और होंगे तेज, अब ग्राम पंचायातों में पहुंचकर लोगों को लगाएंगे कोरोना का टीका

कलेक्टर ने सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के कोरोना टीकाकरण केन्द्रों को निरीक्षण करते हुए दिए दिशा-निर्देश

कवर्धा 13 मार्च 2021। कबीरधाम जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिले की सभी प्रवेश सीमाएं बंद करने में सफल होने के बाद अब जिला प्रशासन द्वारा जिले के 45 वर्ष पूरा कर चुके सभी नागरिकों को जीवनदायनी कोरोना टीकाकरण लगाने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। कोरोना वैक्सिनेशन को विस्तार देते हुए कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि अब टीकाकरण केन्द्र के अंतर्गत आने वाले सभी बड़े ग्राम पंचायतां में पहुंचकर 45 वर्ष पूरा कर चुके सभी नागरिकों, महिलाओं और बुजुर्गों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। गांव-गांव में लोगों को टीकाकरण कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के लिए राजस्व, जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्राम के सरपंच ,ग्राम पटेल और समाजिक कार्यकर्ता की मदद ली जाएगी। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के विभिन्न टीकाकारण केन्द्रों को निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य और जनपद पंचायत और राजस्व विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा के साथ जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के ने भी टीकाकरण केन्द्रों की प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण कराने के लिए गांव-गांव में शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्ट ने सहसपुर लोहारा के उडियाकला, बम्हनटोला, बाझिनझोरी, भिभौरी, बिडोरा, रणजीतपुर, रणवीरपुर,नवघटा के टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खण्ड चिकित्साअधिकारी डॉ खरसन, तहसीलदार श्री वासनिक, जनपद सीईओ श्री शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले के कवर्धा, बोडला, पंडरिया और सहसपुर लोहारा विकासखण्ड और जिले के सभी नगरीय निकायों में कोरोना वैक्सिनेशन के लिए 125 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। टीकाकरण केन्द्र वर्तमान में जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक और उपस्वास्थ्य केन्द्र को बनाया गया है। इन केन्द्रों के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत और गांव के नागरिकों को टीकाकरण कराने के लिए टीकाकरण केन्द्र आना होता है। दूरी और गर्मी की वजह से कई लोग नहीं आ पा रहे है। कलेक्टर श्री शर्मा ने लोगों की समस्याओं को ध्यान मे ंरखते हुए जिले के नागरिकों को सहुलयतें दी हैं। नई व्यवस्था के तहत अब टीकाकरण केन्द्र के अंतर्गत आने वाले बड़ ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच कर लोगां को जीवनदायनी कोरोना वैक्सिनेशन टीका लगाया जाएगा।

कोरोना वायरस से बचने के लिए कोरोना के दोनों टीका लगाना जरूरी-कलेक्टर

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि आज पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण  से जुझ रहा है। राज्य और जिलें में लगातार इसके प्रकरण बढ़ रहे है। उन्होने कहा कि इस संक्रमण के बचने के लिए जरूरी उपायों के साथ-साथ कोरोना वैकिसनेशन भी जरूरी है। उन्होने बताया कि गाईडलाईन के अनुसार कोरोना टीका के दो डोज लगाए जाते है। उन्होने कहा कि एक डोज लगाने के बाद दूसरा डोज भी लगाना जरूरी है। चिकित्सकों के मुताबिक कोरोना टीका हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगार साबित हो रहा है। कलेक्टर ने 45 वर्ष पूरा कर चुके जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने नजदीकी टीकारण केन्द्र में पहुंचकर कोरोना का टीका लगाए। उन्होने यह भी कहा कि टीकाकरण करने के बाद चिकित्सकों द्वारा बताए गए परामर्श का पालन करें। जरूरी दवाईयों का सेवन करे। संक्रमण से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय भी अपनाएं।

सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में अब तक 16915 लोगों को लगाया गया कोरोना टीका

सहसपुर लोहारा विकाखण्ड के खण्ड चिकित्साअधिकारी डॉ खरसन ने बताया कि सहसपुर लोहारा विकासखण्ड में नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकारण किया जा रहा है। विकासखण्ड के 22 स्वास्थ्य केन्द्रों को टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के इन केन्द्रों के द्वारा अब तक 16915 नागरिकों, कोरोना फंट वर्करों को प्रथम टीका लगाया गया है। इसी तरह 1598 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया है। दूसरा टीका के लिए निर्धारित समय दिए गए है। उस निर्धारित समय में टीकाकरण किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button