देश दुनिया

Delhi Weather ALERT! 7 अप्रैल को आएगी आंधी, पढ़िये- दिल्ली-एनसीआर के पूरे सप्ताह के मौसम का हाल

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ताजा भविष्यवाणी सामने आई है कि अगले दो दिन बाद दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर से बदलाव आएगा और 7 अप्रैल को जबरदस्त धूल भरी आंधी चलेगी। इससे लोगों को दिक्कत पेश आएगी। पिछले सप्ताह भी 3-4 दिन तक धूल भरी हवाओं ने लोगों को परेशान किया था। ऐसे में 7 अप्रैल को चलने वाली धूल भरी आंधी से लोगों को बचने की जरूरत है। लोगों को चाहिए वह न केवल मुंह और नाक को ढंककर रखें, बल्कि आंखों को भी बचाएं, क्योंकि धूल दिक्कत कर सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली-समेत समूचे उत्तर भारत में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इस कड़ी में सोमवार को भी सुबह मौसम में ठंडक रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ गर्मी बढ़ती गई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से तीन दिन तक आकाश में बादल छाए रहेंगे और तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, सात अप्रैल को तेज आंधी चल सकती है। 8 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच आकाश साफ रहेगा। उस दौरान अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 से 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इससे पहले राजधानी दिल्ली में रविवार को मौसम के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। फिर भी न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। इसलिए सुबह में हल्की ठंड महसूस की गई। वहीं दोपहर में अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। इस वजह से दोपहर में गर्मी रही।

दिल्ली-एनसीआर में मध्यम श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

 

फिर भी रविवार को ग्रेटर नोएडा को छोड़कर दिल्ली व एनसीआर के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। वहीं ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। सफर इंडिया के अनुसार मौजूदा समय में दिल्ली- में प्रदूषण का कारण वातावरण में धूलकण मौजूद होना है। इस वजह से प्रदूषण में पीएम-10 की भागीदारी अधिक है। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली  में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में उच्चतम स्तर से लेकर खराब श्रेणी में रह सकती है।

 

 

Related Articles

Back to top button