छत्तीसगढ़

कान्टेक्ट टेªसिंग टीम गठित करने के निर्देश जिले में 107 आश्रम-छात्रावास खोले गए कलेक्ट्रेट में खुलेगा रोजगार पंजीयन के लिए काउंटर

 

कान्टेक्ट टेªसिंग टीम गठित करने के निर्देश
जिले में 107 आश्रम-छात्रावास खोले गए
कलेक्ट्रेट में खुलेगा रोजगार पंजीयन के लिए काउंटर

कांकेर कोविड-19 के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने सभी एसडीएम को कान्टेक्ट टेªसिंग टीम गठित करने के लिए निर्देशित किया है। मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में उन्होंने जिले में कोरोना के सक्रिय मरीज, 60 वर्ष एवं उससे अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों तथा को-मार्बिड व्यक्तियों का टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पंजीयन में प्रगति की गहन समीक्षा किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उईके ने बताया कि जिले में कोरोना के 26 सक्रिय मरीज हैं, जिसमें से चार मरीजों को कोविड-19 अस्पताल अलबेलापारा में भर्ती कर ईलाज किया जा रहा है तथा शेष मरीज होम आइसोलेशन में हैं। कलेक्टर ने उन्हें निरंतर मानिटरिंग करने के निर्देश दिये हैं।
जिले में खोले गए 107 आश्रम-छात्रावास
राज्य शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में छात्रावासी बच्चों के पढ़ाई-लिखाई को ध्यान में रखते हुए जिले के 107 आश्रम-छात्रावासों को खोल दिया गया है। दूर-दराज एवं पहुंचविहीन क्षेत्रों के विद्यार्थी जो आश्रम-छात्रावासों में रहकर पढ़ाई करते हैं, उन्हें पूर्व की भांति आवासीय सुविधा मिलने लगेगी। अब वे यहां रहकर नियमित रूप से विद्यालय जा सकेंगे और सुचारू रूप से पढ़ाई कर सकेंगे। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एम.एस. धु्रव ने समीक्षा के दौरान बताया कि खोले गये सभी आश्रम-छात्रावासों में विद्याथर््िायों के लिए ‘‘मेस’’ शुरू कर दिया गया है अर्थात भोजन की व्यवस्था भी की गई है।
कलेक्ट्रेट में खुलेगा रोजगार पंजीयन के लिए काउंटर
बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए आवागमन की समस्या को देखते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने कलेक्टर कार्यालय में पंजीयन काउंटर खोलने के लिए जिला रोजगार अधिकारी को निर्देशित किया है तथा पंजीयन काउंटर के लिए कलेक्ट्रेट में कक्ष उपलब्ध कराने हेतु अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य को निर्देश दिये गये हैं।
कलेक्टर चन्दन कुमार ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा में बैठक में प्रकरणों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा किया और सभी प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होेंने आगामी वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण के लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करने, शासकीय संस्थाओं में स्थापित सोलर पेनल के खराब होने पर उसका तत्काल मरम्मत कराने, कक्षा 6वीं से 12वीं तक अध्ययनरत एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने, लघु वनोपज के लिए प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना हेतु प्रस्ताव भेजने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा भी उनके द्वारा की गई तथा बीपीएल परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए एपीएल परिवारों का भी आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया है। बताया गया कि जिले में 02 लाख 75 हजार परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। उन्होंनेे नगरीय निकायों में राजस्व वसूली की भी समीक्षा किया तथा इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये। मुख्य नगरपालिका अधिकारी कांकेर को नया बस स्टैण्ड कांकेर में खड़े कबाड़ के वाहनों को वहां से तत्काल हटाने के लिए निर्देशित किया गया।
बैठक में उन्होंने प्रकरणों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा की एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, वन मण्डलाधिकारी अरविन्द पीएम एवं आर.सी. मेश्राम, अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ और नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button