छत्तीसगढ़

दूसरे राज्य से बस में सफर कर आने वाले यात्री के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य-कलेक्टर श्री शर्मा

दूसरे राज्य से बस में सफर कर आने वाले यात्री के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य-कलेक्टर श्री शर्मा

कलेक्टर ने बैठक में वीडियो कॉलिंग कर एनीमिया से पीड़ित महिला से की सीधी बातः योजनाओं के क्रियान्यवन की ली जानकारी

कवर्धा, 15 मार्च 2021। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर सभी विभागों के लंबित आवेदनों की समीक्षा की। समय सीमा की बैठक के दौरान कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भेंटवार्ता तथा जिले के प्रभारी व अन्य मंत्रियों के जनसंपर्क के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली और सभी आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। पूर्व समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा था कि किसी भी विभाग के द्वारा चलाए जा रहे हितग्राही मूलक योजना से लाभन्वित हितग्राहियों से टीएल में फोन में विडियों कॉल के माध्यम से सीधे लाभ मिलने वाले हितग्राही से बात कराने कहा गया था। इसी के तारतम्य में कलेक्टर श्री शर्मा ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित सुपोषण अभियान के तहत उन्होंने ग्राम रबेली निवासी सुपोषित बालिका सौम्या के मां श्रीमती नंदनी झारिया, सामान्य बालिका अनन्या की मां श्री लक्ष्मी साहू, ग्राम मण्डलाटोला निवासी एनीमिक महिला श्रीमती पार्वती केशरी और सक्षम योजना के तहत ग्राम रोहरा निवासी श्रीमती कविता पटेल के साथ सीधे संपर्क कर रेडी टू ईट, उसकी गुणवत्ता, बच्चों को खिलाने के तरीका, बच्चे का वजन, क्या-क्या प्रयास किया जा रहा है, बीमारी से दूर होने पर कैसा लग रहा है सहित अन्य जानकारी लाभार्थी पूछे। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र के कार्यकर्ता को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि आगे भी ऐसी ही निरंतर कार्य करे जिससे जिलवासियों को प्रेरणा मिले। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के., डीएफओ श्री दिलराज प्रभाकर, डिप्टी कलेक्टर श्री संदीप ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल कुमार सिदार, श्री इंद्रजीत बर्मन, एसडीएम श्री विनय सोनी, श्री प्रकाश टंडन, श्री दिलेराम डाहिरे, श्री विनय कश्यप श्रीमती रेखा चंद्रा सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने पीएचई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रीष्मऋतु को देखते हुए गांवों में पानी की समुचित व्यवस्था एवं हैण्डपंपों को सुधार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में पानी के समस्या से होने वाले बीमारियों की सूचना मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य अमला गांव में रवाना करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त अधिकारियों को अपने सूचना तंत्र मजबूत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सूचना तंत्र को मजबूत करते हुए अगर किसी भी समस्या को सोसल मीडिया, अखबार में आने से पहले संबंधित अधिकारी को सूचित करे ताकि समस्या का पहले से ही समाधान किया जा सके। तत्पश्चात उन्होंने गौठानों में चारों की समुचित व्यवस्था, कोविड-19 और वैक्शिनेशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने हर वैक्शिनेशन सेंटर पर 100 वैक्शिनेशन का टारगेट करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने ग्रामीण एरिया में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों, 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यापारियों को वैक्शिन लगवाने प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्हांने आरटीओं और स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों के कोरोनो टेस्ट कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने आरटीओं को निर्देश देते हुए कहा कि दूसरे राज्य से आने वाले यात्री के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट है उसी को ही बस बैठने के निर्देश दिए।
उन्होंने आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनाए जाने के विशेष कार्ययोजना के बारे में चर्चा  की। बैठक में स्कूल छात्रावास, आश्रम सहित विभिन्न विभागों में बने किचन गार्डन में वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग करने कहा गया। उन्होंने खनिज अधिकारी को अवैध उत्खनन तथा अवैध परिवहनों पर अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए और कहा कि प्रतिदिन कार्यवाही की जानकरी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि परिवार के कोई भी 1 सदस्य का जाति प्रमाण बनता है तो परिवार के सभी सदस्यों का जाति एक ही है। इसको ध्यान में रखते हुए बाकि सभी सदस्यों का जाति प्रमण पत्र प्राथमिकता से बनाया जाए। उन्होंने समस्त एसडीएम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित करते हुए हॉट बाजारों एवं नगर के भीड़ भाड़ वाले एरिया में बिना मास्क वालों के उपर अभियान चालने के लिए कहा। इसके पश्चात कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, वर्मी कम्पोस्ट, रैन वॉटर हार्वेसि्ंग, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक, विधायक निधि से स्वीकृत कार्य और प्रधानमंत्री फसल बीमा के संबंध में चर्चा एवं विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की।

Related Articles

Back to top button