छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

परियोजना विभाग मे राजभाषा कार्यशाला का किया गया आयोजन, Official Language Workshop organized in Project Department

भिलाई / भिलाई इस्पात संयंत्र के परियोजना विभाग में राजभाषा कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मिलित हुए। यह कार्यशाला कार्यपालक निदेशक (परियोजनायें), श्री ए के भट्टा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष के रुप मे बिप्लब डे (मुख्य महाप्रबंधक-परियोजनाएं कोक एवं मिल्स) उपस्थित थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में अशोक कुमार (मुख्य महाप्रबंधक-परियोजनाएं) एवं संजीव कुमार जैन (महाप्रबंधक-परियोजनाएं),  जैकब कुरियन, महाप्रबंधक (संपर्क व प्रशासन तथा जनसंपर्क) विशेष रूप से उपस्थित थे।
अवसर पर कार्यपालक निदेशक  ए के भट्टा ने विभागीय ई-पुस्तिका मेरी कहानी का ई-विमोचन भी किया। इस पुस्तिका में अपनी रचनाएं देने के लिए सुश्री अंकिता मोहनियां,  आशीष गुप्ता,  यशवंत कुमार जौहरी तथा  अशोक जसवानी को भी सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि  भट्टा ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए विभाग के सदस्यों को राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए बधाई दी और साथ ही आगे भी हिंदी में कार्य को करने हेतु प्रोत्साहित किया।
मुख्य महाप्रबंधक माननीय  विप्लव डे ने हिंदी के उपयोग की बात को कुछ कहानियों के माध्यम से बहुत सरलता से लोगों को समझाया तथा हिंदी के प्रयोग में अधिक से अधिक काम करने हेतु आग्रह किया। माननीय जेकब कुरियन ने हिंदी में काम करने के अपने अनुभव को साझा किया। संदीप कुमार जैन ने बताया कि वह अपने समस्त कार्य हिंदी में ही करते हैं तथा विभागीय लॉग बुक को भी हिंदी में लिखने की शुरुआत स्वयं से करके लोगों को प्रेरित किया। कार्यशाला में सामान्य ज्ञान पर आधारित लिखित प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया इसमें प्रतिभागियों ने जोर-शोर से भाग लिया। इस प्रतियोगिता में  संदीप कुमार जैन, महाप्रबंधक (परियोजना) ने प्रथम स्थान,  यशवंत कुमार जौहरी द्वितीय स्थान एवं लोकेंद्र साहू तृतीय स्थान प्राप्त किया।  प्रशांत देशपांडे, दीपक कुमार नायक और श्री संतोष सोनी अमित राय तथा  आशीष कुमार गुप्ता ने प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर विभागीय राजभाषा अधिकारी अशोक जसवानी ने विभाग में हो रही राजभाषा से संबंधित गतिविधियों की जानकारी दी,  सहायक प्रबंधक राजभाषा विभाग  जितेंद्र दास मानिकपुरी ने राजभाषा की संवैधानिक प्रावधानों से अवगत कराया। इसके अतिरिक्त राजभाषा विभाग केधनंजय मेश्राम द्वारा गूगल ऐप्स की मदद से वॉइस टाइपिंग का सरल प्रदर्शन कर प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन  प्रशांत देशपांडे, सहायक प्रबंधक (परियोजनाएँ) ने किया ।

Related Articles

Back to top button