छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सर्वहारा वर्ग के लिए विकास का पिटारा है बजट-महापौर बाकलीवाल: Budget is the development box for the proletariat – Mayor Bakliwal

दुर्ग ! महापौर धीरज बाकलीवाल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को प्रदेश के विकास और उन्नति के प्रस्तुत बजट के धन्यवाद ज्ञापित कर कहा यह बजट सर्वहारा वर्ग के लिए विकास का पिटारा है। माननीय भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत यह बजट भविष्य में उपलब्धियॉ हासिल करने वाली बजट है । पहली बार थर्ड जेंडर के पुर्नवास के लिए इस बजट में प्रावधान रखा गया है। कृषि, रोजगार को लेकर बजट में प्रावधान किया गया है। मैं, माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होनें सर्वहारा वर्ग की चिन्ता कर बजट में स्थान दिया है। प्रदेश के इस बजट में चंदूलाला चंद्राकर हास्पीटल का शासकीयकरण करना, 6 नये कालेज खोला जाएगा, पत्रकारों के लिए दुर्घटना बीमा 2 से 5 लाख किया गया है। स्वच्छता दीदीयों के मानदेय 6000 रु0 मासिक किया गया है। रिसाली निगम में 30 बिस्तर का अस्पताल की सुविधा, शहरी गरीब परिवारों को शासकीय रिक्त भूमि में पट्टा देने सहित माननीय मुख्यमंत्री ने अंतिम छोर के व्यक्ति के विकास का यह बजट है ।
निगम सभापति राजेश यादव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज प्रदेश के विकास के लिए कई बड़ी सौगातें दी है। उनके कार्यकाल का यह तीसरा बजट है। उन्होनें इस विकास परख बजट के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी को धान्यवाद दिये। उन्होनें कहा यह बजट भिलाई, दुर्ग, राजनांदगाव, रायपुर, पड़ोसी जिले बालोद, बेमेतरा, कवर्धा को बजट में विशेष दर्जा दिया गया है। रिसाली, नगपुरा, कोडिय़ा में नया कालेज, परसदा, गिधवा में टूरिस्ट स्पॉट, दुर्ग जिले में हाफ-वे होम खोलने का एलान, दुर्ग जिले के निकुम में सरकारी कालेज भवन, 40 पॉलिटेक्नीक कालेज में संसधन जुटाए जाऐंगें। दुर्ग और भिलाई के औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने की बजट में प्रावधान किया गया है। छत्तीसगढ़ी कला कला, शिल्प वनोपज कृषि एवं अन्य उत्पाद व्यंजनों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराने सीट मार्ट स्टोर की स्थापना ग्रामीण कृषि भूमि हीन श्रमिको के लिए नवीन न्याय योजना प्रारंभ की जाएगी। मुख्यमंत्री धरसा विकास योजना के तहत् किसानों को खेतों तक आवागमन की सुविधा, 6 नवीन महाविद्यालय भवन का निर्माण, 2 नवीनी आईटी आई की स्थापना, किसानों को बिना ब्याज के 5,900 करोड़ का अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। असंगठित श्रमिकों के लिए राज्य स्तरीय हेल्पडेस्क सेंअर की स्थापना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनीक योजना हेतु 13 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस प्रकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट हर वर्ग और हर क्षेत्र के विकास के लिए है ।

Related Articles

Back to top button