छत्तीसगढ़

अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिले-अध्यक्ष श्री साहू

अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिले-अध्यक्ष श्री साहू

कवर्धा, 17 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू ने आज बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग के किसानों, शिक्षित बेरोजगारों, व्यापारी, उद्योग, उद्यमिता का विकास के लिए संचालित विभाग वार योजनाओं और कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा, वन मंडलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के., श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, श्रीमती गंगोत्री योगी, श्री मंकुद माधव कश्यप, श्री नरेन्द्र देवांगन सहित अन्य जनप्रतिनिध तथा अनुविभागीय अधिकारी और जिला अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।
उन्होने अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों के लिए संचालित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, आदिम जाति विकास विभाग, मत्सय विभाग, पशुपालन, समाज एवं कल्याण विभाग, जिला उद्योग, क्रेडा, कौशल विकास, कृषि विभाग, उद्यान विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा है कि अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों के लिए संचालित योजनाओ एवं कार्यक्रमों का बेहतर और उत्कृष्ठ क्रियान्वयन किया जाए। उन्होने कहा कि समय-समय पर सतत मॉनिटरिग भी की जाए। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सर्व वर्गा के विकास के साथ-साथ पिछड़ा वर्ग के समग्र विकास के लिए नीति बनाई गई है। उन्होने कहा है कि शासन द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ दिया जाए।
अध्यक्ष श्री साहू ने राज्य शासन द्वारा संचालित अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण संबंधित योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने और योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साहू ने जिले के अन्य पिछड़ा वर्ग संवर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए शासन से निर्धारित क्रीमी लेयर निर्धारण प्रावधानों का सावधानी से उपयोग करने कहा। उन्होंने क्रीमी लेयर निर्धारण के लिए कृषि आय को शामिल नहीं करने और पिछड़ा वर्ग के तृतीय व द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों की आय को भी छूट होने की जानकारी बैठक में दी।

Related Articles

Back to top button