Uncategorized

बीएसपी के स्टील मेल्टिंग शॉप दो में एक ही दिन में सबसे अधिक ब्लूम का उत्पादन

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र का स्टील मेल्टिंग शॉप -2 ने अपने 3 कास्टर्स प्रचालन के सहयोग से एक ही दिन में 51 रेल ब्लूम हीट (6020 टन) का उत्पादन करके एक और मील का पत्थर प्राप्त कर लिया है। एसएमएस-2 ने अब तक का  एक ही दिन में सबसे अधिक रेल ब्लूम के उत्पादन का कीर्तिमान रचा है। इसके पूर्व 19 जून, 2018 को शॉप ने एक ही दिन में 46 ब्लूम हीट का बेस्ट उत्पादन दर्ज किया था।

एसएमएस -2 और एसएमएस -3 हर अवसर का पूरा लाभ उठाने और रेलवे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह एसएमएस -2 के लिए एक ऐतिहासिक दिन था क्योंकि ब्लूम कास्टर -5 और कॉम्बी कास्टर -3 व 4 लगातार पूरे दिन एक साथ प्रचालन कार्य कर रहे थे। संयंत्र के सीईओ श्री ए के रथ ने रेल ब्लूम्स के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए पूरी एसएमएस -2 टीम को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी। सीईओ श्री रथ ने एसएमएस-2, रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल और यूनिवर्सल रेल मिल की बैठक के दौरान विशेष रूप से एसएमएस -2 को बधाई देते हुए कहा कि हम सबको एकजुट होकर रेल के उत्पादन को बढ़ाना है।  एसएमएस -2 का यह कीर्तिमान हम सबके लिए उत्साहवर्धक है। बैठक के दौरान सीईओ श्री रथ ने तीनों मिलों के सभी अधिकारियों की बातें सुनी और विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे भारतीय रेलवे को उनकी बढ़ती रेल्स की माँग की आपूर्ति के लिए वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने की चुनौती के रूप में लेते हुए अपनी क्षमता और योग्यता को साबित करें।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक संकार्य पी के दाश एवं कार्यपालक निदेशक सामग्री प्रबंधन एस के बसर सहित संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे द्वारा रेल की बढ़ती मांँग को देखते हुए, स्लैब कास्टर -3 को रेल ब्लूम उत्पादन बढ़ाने के लिए कॉम्बी कस्टर में परिवर्तित किया गया और अब एसएमएस -3 के शामिल होने के बाद जल्द से जल्द वांछित स्तर तक ब्लूम के उत्पादन को स्थिर और संवर्धित करने का प्रयास किया जा रहा है। ज्ञात हो कि प्रबंधन की अन्य पहलों के साथ, अब एसएमएस -2 और एसएमएस -3 आरएसएम और यूआरएम की बढ़ती मांँगों को पूरा करने में सक्षम होंगे, परिणाम स्वरूप भारतीय रेलवे की मांँग को पूरा करने में मदद मिलेगी और मार्च, 2019 में उत्पादन लक्ष्यों को भी प्राप्त कर सकेंगे।

यह रिकॉर्ड उत्पादन कार्यपालक निदेशक संकार्य पी के दाश के महत्वपूर्ण मार्गदर्शन और सीईओ  ए के रथ द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहन और प्रेरणा के तहत प्राप्त किया जा सका है। महाप्रबंधक (एसएमएस-2 एवं 3) राजीव सहगल ने इस गौरवपूर्ण अवसर पर   एक ही दिन में 51 हीट के इस उच्चतम ब्लूम उत्पादन को प्राप्त करने में सभी संबंधित अनुभागों द्वारा दर्शाये गए टीम वर्क, प्रतिबद्धता और तालमेल की सराहना की।

Related Articles

Back to top button