खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

गृह मंत्री छ.ग. शासन के द्वारा नवनिर्मित ट्रैफिक लेन का लोकार्पण किया गया, Home Minister Chhattisgarh Newly constructed traffic lane was released by the government

भिलाई  /  गणतत्रता दिवस 26 जनवरी को सडक सुरक्षा माह के 9 वें दिन गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, छ.ग. शासन के द्वारा नवनिर्मित ट्रैफिक लेन, नेहरू आर्ट गैलेरी के सामने सिविक सेन्टर भिलाई का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। ट्रैफिक लेन के माध्यम से सिविक सेन्टर भिलाई में घुमने आने वाले आम नागरिको को सायबर अपराध से बचने के सुझाव के साथ साथ अब सडक पर दुर्घटना से बचने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होगी जैसे-वाहन चलाते समय हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं, भारत सरकार द्वारा सडक दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले को प्राप्त संरक्षण गुड सेमेरिटन की जानकारी दी गई है, वाहन चलाते समय सडको के किनारे लगे बोर्ड जो हमें सडक के बारे में बताती है कि आगे हमें मार्ग में क्या मिलने वाला है जिससे हम सावधानीपूर्वक वाहन चला सकें, रोड एक्सीडेन्ट की वजह से देश की अर्थव्यवस्था (आर्थिक नुकसान) के बारे में जानकारी, वर्ष 2019 में किन किन कारणों से सडक दुर्घटना में लोगो की मृत्यु हुई है जिसमें तेज रफ्तार के कारण सबसे ज्यादा मौते हुई तत्पश्चात नशे की हालत में, विपरीत दिशा से वाहन चलाने, रेड सिंग्नल जम्प करने, मोबाईल फोन का इस्तेमाल करने एवं अन्य कारण की जानकारी दी गई है, सडक पर हमें सामने वाले वाहन से 3 सेकण्ड की दूरी रखनी चाहिए जिससे अचानक ब्रेक लगाने पर हम अपने वाहन को नियंत्रित कर सकें तथा अन्य यातायात से संबंधित आवश्यक जानकारियां टै्रफिक लेन में निर्मित की गई है। जिससे वे भविष्य में यातायात नियम का पालन कर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकें। माननीय मुख्य अतिथि द्वारा नवनिर्मित ट्रैफिक लेन को आमजन के लिए उपयोगी बताया शाम के समय घुमने आने वाले परिवार छोटे बच्चे इस लेन के माध्यम से यातायात नियम का जानकारी प्राप्त कर सकेगें। यह लेन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में कारगर साबित होगा।
कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे देवेन्द्र यादव, विधायक भिलाई नगर द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि स्कूल समय इन्हे यातायात पुलिस दुर्ग द्वारा1 घण्टे प्रशिक्षण में यातायात नियम संबंधी आवश्यक जानकारियां प्रदान की गई थी उन नियमों का वे आज भी पालन करते है जिस वजह से वे आज तक सडक दुर्घटना से बचे हुए है और आम नागरिकों से भी अपील करते हुए कहा कि सदैव यातायात नियमों का पालन करे और सडक दुर्घटना से बच सकें और साथ ही साथ साइबर अपराध से बचने के लिए दुर्ग पुलिस द्वारा चलाये जा रहे साइबर संगी अभियान में दी जा रही जरूरी जानकारी को माने ताकि आर्थिक नुकसान से भी बच सकें वे स्वंय जानकारी के अभाव में पूर्व में इस ठग्गी का शिकार हो चुके है इसकी जानकारी उन्होंने खुद साझा किया। विवेकानंद, पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग द्वारा कहा गया कि यातायात पुलिस के जवान सभी मौसम में आपकी सुरक्षा के लिए चौक चौराहे पर तैनात रहते है आम उनका सम्मान कीजिए और सदैव यातायात संपूर्ण नियमों का पालन कीजिये ताकि आप अपने मंजील तक सुरक्षित पहुंच सकें। डॉ. सरर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, जिला दण्डाधिकारी दुर्ग द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि दुर्ग पुलिस सदैव से जागरूकता अभियान चलाते आ रही है पूर्व में साइबर लेन और आज यह टैऊफिक लेन आगे भविष्य में आम नागरिकों को पूर्ण रूप से लाभ प्राप्त होगा। प्रशांत ठाकुर, पुलिस अधीक्षक दुर्ग के द्वारा आम नागरिकों से अपील की गई कि वे यातायात नियमों का सदैव पालन करे आपके उपर यातायात पुलिस द्वारा किसी प्रकार की चालानी कार्यवाही नही की जावेगी 15 अगस्त 2020 को 06 माह पूर्व साइबर लेन का उद्घाटन किया गया था और आज इस गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में शहरवासियों को यातायात जागरूकता के लिए ट्रैफिक लेन का उद्घाटन किया जा रहा है एक ही स्थान पर शहरवासियों को दो महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी जिससे आर्थिक नुकसान एवं शारारिक नुकसान से बचा जा सकेगा। कार्यक्रम में उद्बोधन पश्चात दुर्ग पुलिस के उन सभी वरिष्ठ अधिकारियों/कर्मचारियों को जो कोरोना काल एवं अन्य विशेष कार्य किये है उनकों माननीय गृह मंत्री महोदय एवं पुलिस महानिरीक्षक द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात इप्टा सेक्टर 01 द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से सडक में किन गलतियों की वजह से हम दुर्घटना के शिकार होते है इसकी जानकारी नाटक के माध्यम प्रस्तुत की गई है। इस अवसर पर श्री रोहित कुमार झा अति.पुलिस अधीक्षक शहर, श्रीमती प्रज्ञा मेश्राम अति.पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण,शौकत अली, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, अजीत यादव, पुमनि कार्यालय, प्रवीरचंद तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम, राकेश जोशी नगर सीएसपी भिलाई नगर, विवेक शुक्ला सीएसपी दुर्ग, आकाश राव गिरपुंजे, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, पाटन, गुरजीत सिंह उप पुलिस अधीक्षक, यातायात, रक्षित निरीक्षक निलेश द्विवेदी समस्त थाना प्रभारी एवं यातायात के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) रोहित कुमार झा ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और नागरिकों का दुर्ग पुलिस की ओर से हार्दिक आभार व्यक्त किया ।

Related Articles

Back to top button